Google Layoffs: गूगल ने फिर की छंटनी की घोषणा, 1 हजार कर्मचारियों को कहा -हमें खेद है

Google Layoffs: कंपनी इस बार करीब 1 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। टेक दिग्गज ने यह भी पुष्टि की है कि निकाले गए कर्मचारियों को सेवरेंस पे दिया जाएगा। गूगल इन लोगों को अन्य सेक्शन में उपलब्ध चुनिंदा अवसरों के लिए दोबारा आवेदन करने की सुविधा भी दे रहा है।

Google

Google Layoffs

Google Layoffs: टेक सेक्टर में छंटनी का दौर थम नहीं रहा है। अब टेक दिग्गज गूगल ने नए सिरे से छंटनी के एक और दौर की घोषणा की है। कंपनी अब लगभग 1,000 कर्मचारियों को निकाल रही है। गूगल ने हार्डवेयर, केंद्रीय इंजीनियरिंग टीमों के साथ-साथ गूगल असिस्टेंट सहित कई विभागों में नौकरियों में कटौती की है। निकाले गए कर्मचारियों को कंपनी ने ईमेल भेजा है और लिखा है कि छंटनी के बारे में सूचित करने पर खेद है। बता दें कि इससे पहले भी गूगल ने बीते साल करीब 12 हजार लोगों की छंटनी की थी।

1 हजार कर्मचारी जाएंगे घर

कंपनी इस बार करीब 1 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। टेक दिग्गज ने यह भी पुष्टि की है कि निकाले गए कर्मचारियों को सेवरेंस पे दिया जाएगा। गूगल इन लोगों को अन्य सेक्शन में उपलब्ध चुनिंदा अवसरों के लिए दोबारा आवेदन करने की सुविधा भी दे रहा है। यदि कोई कर्मचारी इन पदों पर सिलेक्ट नहीं हो पाता है तो उन्हें कंपनी अप्रैल में कंपनी छोड़नी होगी। ईमेल में कहा गया है कि नौकरी से निकाले गए गूगल कर्मचारियों को डिस्प्लेसमेंट सर्विस दी जा रही हैं और उन्हें निकाले जाने की जानकारी भी दी जा रही है।

लगातार छंटनी कर रहा गूगल

गूगल ने हाल ही में सैकड़ों हार्डवेयर कर्मचारियों और ऑग्मेंटेड रियलिटी (एआर) डिवीजन में छंटनी करने की घोषणा की थी। उस दौरान कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा था कि गूगल एक कार्यात्मक संगठन मॉडल पर स्विच कर रहा है, जहां पिक्सल, नेस्ट और फिटबिट हार्डवेयर में हार्डवेयर इंजीनियरिंग के लिए जिम्मेदार एक टीम होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, सभी गूगल हार्डवेयर में ऐसे प्रोडक्ट के लिए एक ही लीडर होगा। बता दें कि गूगल ने एआर पर अपना काम एंड्रॉयड और हार्डवेयर टीमों पर ट्रांसफर कर दिया है। इससे पहले कंपनी ने बीते साल करीब 12 हजार लोगों को घर भेज दिया था।

संकट में टेक सेक्टर की नौकरियां

टेक सेक्टर की अन्य कंपनियां भी लगातार छंटनी कर रही हैं। हाल ही में पॉपुलर टीनएज चैट प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड विभिन्न विभागों में अपने 17 प्रतिशत कार्यबल यानी लगभग 170 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। वहीं अमेजन के स्वामित्व वाली ऑडियोबुक और पॉडकास्ट डिवीजन ऑडिबल ई-कॉमर्स जायंट में समग्र नौकरी में कटौती करने की घोषणा की है। ऑडिबल अपने 5 प्रतिशत कर्मचारियों यानी 100 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी कर रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited