Google Maps:गूगल मैप पर लोकेशन के साथ मिलेगी लैंडमार्क की जानकारी,पता ढूढ़ना होगा आसान

Google Maps: गूगल जनवरी 2024 से भारत के 15 शहरों में ‘लेंस इन मैप्स’ की सुविधा शुरू करेगा। जिससे लोगों को यह पता चल सकेगा कि पैदल चलते समय उनके मार्ग में कौन की दुकानें या अन्य प्रतिष्ठान पड़ेंगे।

google geofence data

गूगल मैप में नए फीचर्स

Google Maps:गूगल मैप्सअगले साल की शुरुआत में भारत से ‘एड्रेस डिस्क्रिप्टर’ सेवा लॉन्च करेगा। इस सेवा के तहत मैप का इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति द्वारा साझा की गई लोकेशन के निकटतम ‘लैंडमार्क’ (मुख्य स्थान) और वहां से लोकेशन की दिशा का पता चल सकेगा। यह गूगल द्वारा भारत से शुरू की जाने वाली पहली वैश्विक सेवा होगी। इसके साथ ही जनवरी 2024 से भारत के 15 शहरों में ‘लेंस इन मैप्स’ की सुविधा शुरू की जाएगी।

क्या मिलेगा फायदा

गूगल मैप्स की उपाध्यक्ष और महा प्रबंधक मिरियम डैनियल ने कहा कि हम भारत से पहली बार नया इन्नोवेशन ‘गूगल मैप्स’ पर ‘एड्रेस डिस्क्रिप्टर’ पेश कर रहे हैं, जिससे हमारे यूजर्स को स्थानों के पते को पहले से बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।यह गूगल द्वारा भारत से शुरू की जाने वाली पहली वैश्विक सेवा होगी। इस सेवा के तहत मैप का इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति द्वारा साझा की गई लोकेशन के निकटतम ‘लैंडमार्क’ (मुख्य स्थान) और वहां से लोकेशन की दिशा का पता चल सकेगा।उन्होंने कहा कि यह सुविधा अगले साल की शुरुआत में पूरे भारत में लॉन्च की जाएगी।

15 शहरों में लेंस इन मैप्स सर्विस

डेनियल ने इसके अलावा कहा है कि ही जनवरी 2024 से भारत के 15 शहरों में ‘लेंस इन मैप्स’ की सुविधा शुरू की जाएगी जिससे लोगों को यह पता चल सकेगा कि पैदल चलते समय उनके मार्ग में कौन की दुकानें या अन्य प्रतिष्ठान पड़ेंगे। इस मौके पर उन्होंने ‘स्ट्रीट व्यू’ नेविगेशन की शुरुआत की घोषणा की जो पैदल चल रहे उपयोगकर्ता के रास्ते में पड़ने वाली इमारतों या मार्गों के वास्तविक ऑनलाइन चित्र दिखाएगी। साफ है कि आने वाले समय में गूगल कहीं ज्यादा यूजर फ्रेंडली हो जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited