Jio के इस फैसले से Google में खलबली, कम कीमत में लाया यह खास सर्विस

Google One Lite Plan: Google One Lite प्लान स्टैंडर्ड 15GB फ्री स्टोरेज को बढ़ाकर 30GB कर देता है, लेकिन इसकी कुछ लिमिटेशन भी हैं। गूगल फोटोज, ड्राइव और जीमेल के लिए अतिरिक्त 30 जीबी स्टोरेज मिलेगा, लेकिन इसके लिए यूजर्स को कीमत चुकानी होगी।

Google One Lite Plan

Google One Lite Plan

Google One Lite Plan: रिलायंस जियो ने हाल ही में 100GB फ्री क्लाउड स्टोरेज देने की घोषणा की है जिसके बाद गूगल की मुश्किलें बढ़ गई हैं। गूगल क्लाउड स्टोरेज की सर्विस से मोटी कमाई करती है। जियो के ऑफर के बाद गूगल ने वन क्लाउड सर्विस में नया किफायती प्लान शामिल कर लिया है जो गूगल फोटो, ड्राइव और जीमेल के लिए अतिरिक्त 30 जीबी स्टोरेज ऑफर करता है। इसकी कीमत भी कम रखी गई है।

गूगल के सस्ते क्लाउड स्टोरेज प्लान की कीमत

गूगल वन (Google One) ने आधिकारिक तौर लाइट प्लान शुरू करने की घोषणा कर दी है। यह गूगल फोटोज, ड्राइव और जीमेल के लिए अतिरिक्त 30 जीबी स्टोरेज देता है और इसकी कीमत 59 रुपये प्रति माह है। बता दें कि गूगल यूजर्स को 15GB फ्री स्टोरेज मिलता है। लेकिन इससे ज्यादा क्लाउड स्टोरेज के लिए यूजर्स को हर महीने फीस देनी होती है। Google One में 100GB, 200GB और 2TB के अपग्रेड प्लान मिलते हैं।

क्या है गूगल वन लाइट का नया प्लान

Google One Lite प्लान स्टैंडर्ड 15GB फ्री स्टोरेज को बढ़ाकर 30GB कर देता है, लेकिन इसकी कुछ लिमिटेशन भी हैं। अन्य Google One प्लान के विपरीत, लाइट टियर अधिकतम पांच अतिरिक्त यूजर्स के साथ स्टोरेज शेयरिंग की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा इसमें अन्य हाई लेवल प्लान के फायदे भी नहीं मिलते हैं।

AI फीचर्स का सपोर्ट भी नहीं मिलेगा

गूगल वन लाइट प्लान के साथ यूजर्स को AI फीचर्स का फायदा भी नहीं मिलेगा। AI प्रीमियम प्लान के लिए एक्सक्लूसिव हैं। यह प्रीमियम प्लान 2TB क्लाउड स्टोरेज, जेमिनी के जरिए एडवांस AI फीचर्स ऑफर करता है। जिसमें गूगल फोटो में मैजिक एडिटर जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। इस प्लान की कीमत 1,950 रुपये मासिक है।

गूगल वन प्लान की कीमत

  • 30GB स्टोरेज- 59 रुपये प्रति माह, 589 रुपये वार्षिक
  • 100GB प्लान- 118 रुपये प्रति माह, 1,300 रुपये वार्षिक
  • 2TB प्रीमियम- 650 रुपये प्रति माह, 6500 रुपये वार्षिक
  • 2TB प्रीमियम AI- 1,950 रुपये प्रति माह
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited