कहीं आपके फोन में तो नहीं ये 17 खतरनाक ऐप! गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया

Google Removes 17 SpyLoan Apps: इन खतरनाक ऐप्स ने यूजर्स को उनके पर्सनल डेटा तक पहुंचने के लिए डिवाइस एक्सेस लेने के लिए झांसा दिया था। एक बार इंस्टॉल होने के बाद ये ऐप्स कॉन्टैक्ट डिटेल्स, मैसेज, फोटो और ब्राउजिंग हिस्ट्री सहित कई प्रकार की जानकारी चुरा रहे थे।

google play store

Google Removes 17 SpyLoan Apps

Google Removes 17 SpyLoan Apps: गूगल ने अपने आधिकारिक ऐप स्टोर (Google Play Store) से 17 खतरनाक ऐप्स को हटा दिया है। यह ऐप भारतीय यूजर्स को डेटा हार्वेस्टिंग और फर्जी लोन के लिए टारगेट कर रहे थे। रिसर्चर्स का कहना है कि इन स्पाई लोन ऐप्स को यूजर्स के डेटा को चुराने के लिए डिजाइन किया गया था। इन खतरनाक ऐप्स ने यूजर्स को उनके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने के लिए डिवाइस एक्सेस के लिए झांसा दिया था। यूजर्स को तुरंत इन ऐप्स को अपने डिवाइस से डिलीट करने की सलाह दी गई है।

पर्सनल जानकारी चुरा रहे थे ऐप्स

ईएसईटी रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार इन खतरनाक ऐप्स ने यूजर्स को उनके पर्सनल डेटा तक पहुंचने के लिए डिवाइस एक्सेस लेने के लिए झांसा दिया था। एक बार इंस्टॉल होने के बाद ये ऐप्स कॉन्टैक्ट डिटेल्स, मैसेज, फोटो और ब्राउजिंग हिस्ट्री सहित कई प्रकार की जानकारी चुरा रहे थे। इस डेटा का उपयोग पीड़ित को जरूरत से ब्याज दरों के साथ लोन चुकाने के लिए ब्लैकमेल करने और परेशान करने के लिए किया जाता था।

विदेश से ऑपरेट हो रहे थे फर्जी ऐप, 1.2 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

कथित तौर पर ये ऐप भारत के अलावा पाकिस्तान, थाईलैंड, वियतनाम, मैक्सिको, इंडोनेशिया, कोलंबिया, मिस्र, केन्या, पेरू, फिलीपींस, सिंगापुर और नाइजीरिया जैसे देशों से ऑपरेट हो रहे थे। शोधकर्ताओं का मानना है कि प्ले स्टोर से हटाए जाने से पहले इन ऐप्स को 12 मिलियन (1.2 करोड़) से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया था।

गूगल ने इन ऐप्स को किया बैन

गूगल ने जिन 17 ऐप्स को बैन किया है, उसमें एए क्रेडिट, अमोर कैश, गुयाबाकैश, ईजीक्रेडिट, कैशवॉव, क्रेडिबस, फ्लैशलोन, प्रेस्टमोसक्रेडिटो, प्रेस्टमोस डी क्रेडिटो-युमीकैश, गो क्रेडिटो, इंस्टेंटानियो प्रेस्टमो, कार्टेरा ग्रांडे, रैपिडो क्रेडिटो, फिनअप लेंडिंग, 4एस कैश, ट्रूनायरा, ईजीकैश शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited