यूजर्स की जासूसी के लिए स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर रहा YouTube! इस देश में लगा आरोप

YouTube Facing Complaint For Spying Users: पिछले महीने, यूट्यूह ने ग्लोबल स्तर पर एड ब्लॉकर पर नकेल कसना शुरू कर दिया। कंपनी ने यूजर्स से एड ब्लॉकर का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। अब यूजर्स का कहना है कि वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की ब्राउजर इंटेरोगेशन सिस्टम यूरोपीय संघ में नागरिकों पर जासूसी करने के बराबर है।

Youtube

यूट्यूब पर जासूसी का आरोप

YouTube Facing Complaint For Spying Users: गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म यूट्यूब (YouTube) पर कथित तौर पर यूजर्स की जासूसी करने का आरोप लगा है। कंपनी पर आयरिश कानून के तहत आपराधिक मामला दर्ज करने को लेकर शिकायत की गई है। यूट्यूब के खिलाफ यह शिकायत कंपनी के हाल ही में एड ब्लॉकर का इस्तेमाल बंद करने के बाद आई है। बता दें कि कई यूजर्स यूट्यूब विज्ञापन से बचने के लिए एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करते हैं जिससे यूट्यूब को काफी नुकसान होता है।

यूट्यूब कर रहा यूजर्स की जासूसी- हनफ

द रजिस्टर की रिपोर्ट के अनुसार, गोपनीयता सलाहकार अलेक्जेंडर हनफ आयरलैंड के कंप्यूटर दुरुपयोग कानून के तहत यूट्यूब के खिलाफ शिकायत दर्ज कर रहे हैं। आयरलैंड की राष्ट्रीय पुलिस ने कथित तौर पर सलाहकार की शिकायत स्वीकार कर ली है और उनसे अधिक जानकारी मांगी गई है। हनफ के अनुसार, वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की ब्राउजर इंटेरोगेशन सिस्टम यूरोपीय संघ में नागरिकों पर जासूसी करने के बराबर है। बता दें कि ब्राउजर इंटेरोगेशन सिस्टम, ट्रैकिंग स्क्रिप्ट है जो ब्राउजर पर उपयोग में आने वाले विज्ञापन ब्लॉकर की पहचान करने के लिए डिजाइन की गई है।
हनफ का कहना है कि एड ब्लॉकर का पता लगाने के लिए यूट्यूब द्वारा उपयोग की जाने वाली स्क्रिप्ट को एक उद्देश्य-यूजर्स के व्यवहार की निगरानी करने के लिए के साथ तैनात किया गया है, जो कि यूजर्स की जानकारी और अनुमति के बिना स्पाइवेयर की तरह काम करता है। कंपनी पर एक नागरिक शिकायत दर्ज कराने के बाद हनफ अब यूट्यूब पर आपराधिक शिकायत दर्ज की तैयारी कर रहे हैं।

एड ब्लॉकर पर सख्त हुआ YouTube

पिछले महीने, यूट्यूह ने ग्लोबल स्तर पर एड ब्लॉकर पर नकेल कसना शुरू कर दिया। कंपनी ने यूजर्स से एड ब्लॉकर का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि यूजर्स यदि ऐसा करना बंद नहीं करते हैं तो वह यूजर्स के अकाउंट को ब्लॉक देगा। तीन वार्निंग के बाद यूजर्स के अकाउंट को बंद किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited