एलन मस्क ने गूगल पर लगाया नस्लवाद का आरोप, जेमिनी एआई को लेकर किया बड़ा दावा

Elon Musk On Gemini Chatbot: मस्क ने एक्स पर लिखा, "मुझे खुशी है कि गूगल ने एआई फोटो क्रिएशन में उनकी भूमिका को नजरअंदाज कर दिया, क्योंकि इससे उनकी नस्लवादी, सभ्यता-विरोधी प्रोग्रामिंग सभी के लिए स्पष्ट हो गई।" टेस्ला अरबपति ने जेमिनी के प्रोडक्ट प्रमुख जैक क्राव्जिक पर भी निशाना साधा।

एलन मस्क ने गूगल पर लगाया नस्लवाद का आरोप, जेमिनी एआई को लेकर किया बड़ा दावा
Elon Musk On Gemini Chatbot: टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने गूगल पर एआई के माध्यम से "नस्लवादी, सभ्यता-विरोधी" प्रोग्राम संचालित करने का आरोप लगाया है। मस्क का यह आरोप गूगल के जेमिनी एआई द्वारा लोगों की फोटो बनाने की क्षमता को रोकने के बाद आया है। बता दें कि गूगल एआई द्वारा निर्मित ऐतिहासिक फोटो में अशुद्धियों पर विवाद छिड़ गया है।

मस्क ने लगाया नस्लवाद का आरोप

मस्क ने एक्स पर लिखा, "मुझे खुशी है कि गूगल ने एआई फोटो क्रिएशन में उनकी भूमिका को नजरअंदाज कर दिया, क्योंकि इससे उनकी नस्लवादी, सभ्यता-विरोधी प्रोग्रामिंग सभी के लिए स्पष्ट हो गई।" टेस्ला अरबपति ने जेमिनी के प्रोडक्ट प्रमुख जैक क्राव्जिक पर भी निशाना साधा।
मस्क ने लिखा, "मैं किसी रैंडो को नहीं चुन रहा हूं। यह पागलपन इस बात का एक बड़ा हिस्सा है कि गूगल का एआई इतना नस्लवादी और लैंगिकवादी क्यों है।"

क्यो हो रहा विवाद

जेमिनी एआई द्वारा तैयार की गई फोटो में विशिष्ट सफेद आकृतियों (जैसे अमेरिका के 'संस्थापक पिता') नाजी-युग के जर्मन सैनिकों को "रंगीन लोगों" के रूप में दर्शाया गया। यानी इसके रंग फिल्टम में समस्या देखी गई है। पहले के एक बयान में, कंपनी ने कहा कि उसे पता था कि जेमिनी कुछ ऐतिहासिक फोटो क्रिएशन में अशुद्धियां पेश कर रहा है।

मस्क ने गूगल पर साधा निशाना

इसके अलावा, टेक अरबपति ने कहा कि उन्होंने अपने फोन पर गूगल सर्च की और देखा कि "शीर्ष दो विकल्प सेंसरशिप समर्थक हैं।" बता दें कि गूगल ने इस महीने की शुरुआत में अपने जेमिनी (पूर्व में बार्ड) एआई प्लेटफार्म के माध्यम से फोटो जेनरेटिव टूल की पेशकश शुरू की थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited