खतरे में iPhone यूजर्स, सरकार ने जारी की हाई रिस्क वार्निंग, तुरंत करें ये काम

High Severity Warning For Apple iPhone Users: हमलावर सफारी की इन खामियों का फायदा उठा सकते हैं। हैकर्स आपके ब्राउजिंग हिस्ट्री, पासवर्ड, बैंकिंग जानकारी या आपके डिवाइस पर स्टोर अन्य संवेदनशील डेटा तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हमलावर आपके डिवाइस को पूरी तरह से कंट्रोल भी कर सकते हैं।

Safari Browser

Safari Browser

High Severity Warning For Apple iPhone Users: इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस (CERT-In) टीम ने एप्पल (Apple) आईओएस और आईपैड ओएस डिवाइस यूजर्स के लिए हाई रिस्क वार्निंग जारी की है। यूजर्स को तुरंत सफाई ब्राउजर को अपडेट करने की सलाह दी गई है। इस चेतावनी को CIVN-2024-0091 में लिस्ट किया गया है। इसमें कहा गया है कि 17.4 से पहले के सफारी वर्जन में महत्वपूर्ण कमजोरियों मिली हैं, जो हमलावरों को यूजर्स की संवेदनशील जानकारी चुराने, उसके डिवाइस को डिसेबल करने या सुरक्षा उपायों को बायपास करने की अनुमति दे सकते हैं।

हाई रिस्क वार्निंग में सर्ट-इन ने क्या कहा

CERT-In वेबसाइट के अनुसार, ये सुरक्षा खामियां एप्पल के WebKit सॉफ्टवेयर के भीतर मौजूद हैं जो सफारी का कोर है। हमलावर संभावित रूप से सफारी के निजी ब्राउजिंग मोड में कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा स्कैमर्स वेब कंटेंट प्रोसेसिंग में हेरफेर कर सकते हैं, वेबसाइटों में ऑडियो डेटा चुरा सकते हैं, आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए डिजाइन की गई कंटेंट सिक्योरिटी पॉलिसी को बायपास कर सकते हैं और यहां तक की और मैलिसियस वेबपेज की मदद से यूजर्स की एक्टिविटी का भी पता लगा सकते हैं।

ये जानकारी हो सकती है चोरी

हमलावर सफारी की इन खामियों का फायदा उठा सकते हैं। हैकर्स आपके ब्राउजिंग हिस्ट्री, पासवर्ड, बैंकिंग जानकारी या आपके डिवाइस पर स्टोर अन्य संवेदनशील डेटा तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हमलावर आपके डिवाइस को पूरी तरह से कंट्रोल भी कर सकते हैं।

क्या है बचने का तरीका

  • सॉफ्टवेयर अपडेट करें: आपके Apple iOS और iPadOS डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन से अपडेट करें। सुरक्षा समस्याओं को ठीक करने के लिए निर्माता अक्सर सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करते हैं, इसलिए नियमित रूप से अपने डिवाइस को अपडेट करें।
  • सुरक्षा पैच इंस्टॉल करें: CERT-In द्वारा जारी कमजोरियों को दूर करने के लिए एप्पल द्वारा जारी किए गए सिक्योरिटी पैच को इंस्टॉल करें।
  • सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करें: असुरक्षित या सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने से बचें, क्योंकि वे आपके डिवाइस तक अनधिकृत पहुंच के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें: अपने डिवाइस में टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन (2FA) जैसी सिक्योर लेयर को एड करें। इससे आपका डिवाइस अधिक सिक्योर रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited