Microsoft Alert: हैकिंग का शिकार हो सकते हैं विंडोज, ऑफिस, बिंग और आउटलुक यूजर्स, ऐसे रहें सुरक्षित

Microsoft Users Alert: सरकारी एजेंसी के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, एज्योर सर्विसेज (Azure services), माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, बिंग, माइक्रोसॉफ्ट डायनेमिक्स, सिस्टम सेंटर और एक्सचेंज सर्वर जैसे कई माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट में कमजोरियों की पहचान की गई है।

Microsoft Users Alert

Microsoft Users Alert

Microsoft Users Alert: यदि आप माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Microsoft सर्विस जैसे विंडोज, ऑफिस, बिंग और आउटलुक के लिए अलर्ट जारी किया है। भारतीय एजेंसी का कहना है कि माइक्रोसॉफ्ट की इन सर्विस में बड़ी सुरक्षा खामियां मिली हैं, जिनका उपयोग साइबर अटैक के लिए किया जा सकता है। यूजर्स ने सुरक्षा के लिए सिस्टम को तुरंत अपडेट करने की सलाह दी गई है।

क्या है CERT-In का अलर्ट?

सर्ट-इन ने का माइक्रोसॉफ्ट सर्विस का उपयोग करने वाले यूजर्स की सुरक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। यह सावधानी माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट में कई कमजोरियों की खोज के बाद आई है, जिसमें एजेंसी ने इस मुद्दे को उच्च गंभीरता रेटिंग दी है।
सीईआरटी-इन ने माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट के विंडोज ( Microsoft Windows), ऑफिस (Microsoft Office), एज्योर, बिंग (Bing) और अन्य को प्रभावित होने के लिए अलर्ट किया है। सीईआरटी-इन ने कहा कि हमलावर इन इन कमजोरियों की मदद से कंट्रोल हासिल करने, डेटा चुराने या सर्विस को बाधित करने के लिए इनका फायदा उठा सकते हैं।

इन सर्विस के लिए जारी हुआ अलर्ट

सरकारी एजेंसी के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, एज्योर सर्विसेज (Azure services), माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, बिंग, माइक्रोसॉफ्ट डायनेमिक्स, सिस्टम सेंटर और एक्सचेंज सर्वर जैसे कई माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट में कमजोरियों की पहचान की गई है। सीईआरटी-इन के निष्कर्षों के अनुसार, ये कमजोरियां प्रभावित सॉफ्टवेयर के सुरक्षा सिस्टम में खामियों के कारण उत्पन्न होती हैं।
ऐसे में डिवाइस को आसानी से मैलवेयर से इंफेक्टेड किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि हमलावर विशेष रूप से तैयार किए गए मैलवेयर को भेजकर इन सिक्योरिटी लूप का फायदा उठा सकते हैं, जिससे संभावित रूप से प्रभावित सिस्टम की सुरक्षा से समझौता हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited