Happy Birthday Google: 26 साल का हुआ 'गूगल बाबा', क्या जानते हैं इसका पहला नाम

Happy Birthday Google 2024: "गूगल" नाम, गणितीय शब्द 'गोगोल' (Googol) से प्रेरित है। "गोगोल" एक बहुत बड़ी संख्या को दर्शाता है। लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने इस नाम को इसलिए चुना, क्योंकि वे इंटरनेट पर उपलब्ध विशाल जानकारी को व्यवस्थित करने और इसे सुलभ बनाने का सपना देख रहे थे।

Happy Birthday Google 2024

Happy Birthday Google 2024

Happy Birthday Google: आज 27 सितंबर को गूगल पूरे 26 साल का हो गया है। कंपनी की आधिकारिक स्थापना 4 सितंबर, 1998 को हुई थी, लेकिन यह अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाती है। कंपनी के अनुसार, गूगल का मिशन दुनियाभर की जानकारी को व्यवस्थित करना तथा उसे सभी के लिए सुलभ और उपयोगी बनाना है। गूगल दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है और इसके बारे में कई खास बातें हैं। गूगल के इस खास दिन पर जानते हैं गूगल की खास बातें।

सर्च इंजन की बादशाहत

गूगल का सर्च इंजन दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। इंटरनेट पर लगभग 90% सर्च गूगल के माध्यम से ही की जाती हैं। इसकी शुरुआत 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी।

अल्फाबेट इंक की सहायक कंपनी

गूगल अब अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc.) का हिस्सा है, जो 2015 में कंपनी के रीस्ट्रक्चरिंग के बाद बनाई गई थी। अल्फाबेट इंक में गूगल के अलावा कई अन्य प्रोजेक्ट और कंपनियां भी शामिल हैं।

गूगल का सर्विस पोर्टफोलियो

गूगल सिर्फ सर्च इंजन तक सीमित नहीं है। इसके प्रोडक्ट में यूट्यूब, गूगल ड्राइव, जीमेल, गूगल मैप्स, एंड्रॉइड, क्रोम ब्राउजर और गूगल क्लाउड जैसी सर्विस भी शामिल हैं। इन सर्विस का रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत उपयोग होता है और हम खुद कर सेवाओं का आनंद लेते हैं।

Google नाम का अर्थ

"गूगल" नाम, गणितीय शब्द 'गोगोल' (Googol) से प्रेरित है। "गोगोल" एक बहुत बड़ी संख्या को दर्शाता है, जो 1 के बाद 100 शून्य (10¹⁰⁰) होती है। लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने इस नाम को इसलिए चुना, क्योंकि वे इंटरनेट पर उपलब्ध विशाल जानकारी को व्यवस्थित करने और इसे सुलभ बनाने का सपना देख रहे थे। उन्होंने एक सर्च इंजन विकसित किया जिसे "Backrub" नाम दिया, क्योंकि यह वेब पेजों के बैकलिंक्स को ट्रैक करता था और उसी के आधार पर पेजों की रैंकिंग तय करता था। यानी गूगल का सबसे पहला नाम Backrub था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited