'इंसान बनने की कोशिश करना सबसे कठिन', टेस्ला ह्यूमनॉइड ऑप्टिमस रोबोट ने क्यों कही ये बात

Tesla humanoid Robot Optimus: टेस्ला ह्यूमनॉइड रोबोट ऑप्टिमस काफी समझदार है। मस्क का दावा है कि वह बच्चों की देखभाल कर सकता है और यहां तक कि आपको खाना भी परोस सकता है। 'वी, रोबोट' कार्यक्रम में उसने इंसानों के साथ बातचीत भी की।

Tesla humanoid Robot Optimus

Tesla humanoid Robot Optimus (image-X)

Tesla humanoid Robot Optimus: मस्क ने लॉस एंजिल्स में 'वी, रोबोट' कार्यक्रम में एक बार फिर दुनिया को चौंका दिया। इस इवेंट में टेस्ला ह्यूमनॉइड ऑप्टिमस को दिखाया गया। मस्क ने ऑप्टिमस की क्षमताओं को लगभग असीमित बताया। उन्होंने कहा कि ऑप्टिमस आपके कुत्ते को टहला सकता है, बच्चों की देखभाल कर सकता है, लॉन की घास काट सकता है और यहां तक कि आपको खाना भी परोस सकता है। लेकिन ऑप्टिमस ने जो कहा वो आपको सोचने पर मजबूर कर सकता है। ऑप्टिमस ने कहा कि एक रोबोट के लिए इंसान बनने की कोशिश करना सबसे कठिन काम है।

रोबोट ने क्यों कही ये बात?

सेल्फ ड्राइविंग कारों से लेकर मानव रोबोट तक, यह कार्यक्रम भविष्य के विचारों से भरा हुआ था। टेस्ला ने ऑप्टिमस ह्यूमनॉइड रोबोट को इधर-उधर घूमने और लोगों से बात करने दिया (टेस्ला सदस्यों की निगरानी के साथ)। इसी दौरान "रोबोट होने का सबसे कठिन हिस्सा क्या है?" सवाल के जवाब में ऑप्टिमस ने यथासंभव मानवीय तरीके से उत्तर दिया।
कुछ सेकंड सोचने के बाद, उसने कहा, "आप लोगों की तरह इंसान बनना सीखने की कोशिश कर रहा हूं।" ऑप्टिमस ने यह भी कहा कि वह हर दिन मानवीय प्रवृत्तियों के करीब पहुंचने की कोशिश कर रहा है। मैं हर दिन यह करने की कोशिश करता हूं, और मुझे उम्मीद है कि आप हमें ऐसा बनने में मदद करेंगे।"

मानवीय हावभाव से भरा है ऑप्टिमस

ऑप्टिमस का न केवल उत्तर गहरा था, बल्कि उसकी बातचीत भी बहुत मानवीय थी, जिसमें हाथ के इशारे थे। यह देखना भी दिलचस्प था कि मानव जैसा दिखने वाला इंसान इंसानों के बीच बातचीत की छोटी-छोटी बारीकियों को समझ रहा था। मस्क ने कहा, "मुझे लगता है कि पृथ्वी पर 8 अरब लोगों में से प्रत्येक व्यक्ति एक ऑप्टिमस दोस्त चाहेगा।" मस्क का दावा है कि ऑप्टिमस किफायती होगा, इसकी कीमत 20,000 से 30,000 डॉलर (करीबन 17 से 25 लाख रुपये) के बीच हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। टेक एंड गैजेट्स (Tech-gadgets News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited