Laptop Tips: खराब बैटरी लाइफ से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 5 तरीके, डबल हो जाएगी बैटरी

How to Extend Laptop Battery Life: यदि आप लैपटॉप की खराब बैटरी लाइफ से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। यहां हम हम पांच टिप्स बता रहे हैं जो लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने में आपके लिए मददगार हो सकती हैं। चलिए जानते हैं।

Laptop battery

Laptop Tips

How to Extend Laptop Battery Life: ऑफिस के काम से लेकर ऑनलाइन पढ़ाई करने और मूवी देखने तक में अब लैपटॉप का इस्तेमाल होने लगा है। ऐसे में आप पूरा दिन ब्लग से चिपकर नहीं रहना चाहेंगे। लेकिन यह आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए कल्पना कीजिए कि आप एक महत्वपूर्ण बैठक या काम शुरू करने ही वाले हैं और आपका लैपटॉप बीच में ही बंद हो जाता है! हालांकि, चिंता की कोई बात नहीं है। आप सेटिंग्स में कुछ बदलाव करके और कुछ आदतों में बदलाव करके अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। यहां हम पांच टिप्स बता रहे हैं जो आपके काफी काम आ सकती हैं।

Laptop Tips: बैटरी सेटिंग्स को चेक करें

अपने डिवाइस की बैटरी सेटिंग्स को जांचें और उन्हें ठीक से कॉन्फिगर करें। जब आपको ज्यादा बैटरी की जरुरी है तो बैटरी सेविंग मोड का उपयोग करें। आप सेविंग मोड, पावर मोड में भी स्विच कर सकते हैं। बेस्ट बैटरी लाइफ मोड में बैटरी खपत काफी कम हो जाती है। इससे आपको कई ज्यादा बैकअप मिल जाएगा।

Laptop Tips: अनावश्यक ऐप्स को बंद करें

बैग्राउंड में चल रहे ऐप्स और प्रोसेसेस को बंद करें जिनकी आपको जरुरत नहीं हैं। अनावश्यक नोटिफिकेशन्स और सिंक्रोनाइजेशन को डिसेलब करने से भी आप काफी बैटरी लाइफ बचा सकते हैं।

Laptop Tips: ब्राइटनेस और स्क्रीन टाइम कंट्रोल

अधिक ब्राइटनेस और स्क्रीन टाइम बैटरी की जल्दी उड़ाने का कारण बन सकते हैं। अपने डिवाइस की ब्राइटनेस को जरुरत के हिसाब से कम करें और स्क्रीन टाइमआउट सेटिंग्स को कम करें।

Laptop Tips: अपडेट रखें

आपके डिवाइस और उसमें इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स को समय-समय पर अपडेट करें। अपटेड तकनीकी सॉफ्टवेयर व सिक्योरिटी पैचेस से डिवाइस की परफार्मेंस क्षमता में सुधार हो सकता है और इससे बैटरी लाइफ भी बढ़ जाती है।

Laptop Tips: बैटरी चार्ज

अपने लैपटॉप की बैटरी को ठीक रखने के लिए नियमित रूप से चार्ज करें। डिवाइस को नियमित रूप से चार्ज करने से बैटरी की लाइफ में सुधार हो सकता है। बैटरी को 20% से 80% तक चार्ज करने से उसकी लाइफ बढ़ सकती है। वहीं ध्यान रखें कि लगातार चार्जिंग मोड पर लैपटॉप को इस्तेमाल करने के इसकी बैटरी लाइफ प्रभावित होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited