एक क्लिक में मिलेगी WhatsApp Group की पूरी कुंडली, जान लें तरीका

WhatsApp Group Features: व्हाट्सएप ने सिक्योरिटी और सेफ्टी के लिए कई खास फीचर्स मिलते हैं। इन फीचर्स की मदद से आप ग्रुप में शामिल होने से पहले कई जानकारी पा सकते हैं, जैसे कि आपको किसने जोड़ा, ग्रुप कब बनाया गया और यह सब किस बारे में है।

WhatsApp Group Features

WhatsApp Group Features

WhatsApp Group Features: आज के समय में हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप चैट्स की भी सुविधा मिलती है। जिसमें अधिकतम 1024 लोगों को जोड़ा जा सकता है। यानी एक ग्रुप में अधिकतम 1024 लोग जुड़ सकते हैं। यह एक बड़ी संख्या है और इसे मैनेज करने के लिए व्हाट्सएप कई सारे फीचर्स देता है। यदि आप व्हाट्सएप ग्रुप पर एक्टिव रहने हैं तो आपको यह फीचर्स का इस्तेमाल पता होना चाहिए। यहां हम व्हाट्सएप ग्रुप के लिए मिलने वाले इन्हीं खास फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप चैट्स (Group chats)

व्हाट्सएप ग्रुप पर मेंबर्स को मैसेज करने, फोटो-वीडियो शेयर करने और ग्रुप कॉल करने जैसी सुविधाएं मिलती है। लेकिन ग्रुप एडमिन इन सुविधाओं को लिमिट भी कर सकता है। यानी यदि ग्रुप एडमिन चाहे तो उसके अलावा अन्य कोई भी मेंबर ग्रुप पर मैसेज नहीं भेज सकेगा।

व्हाट्सएप ग्रुप सेफ्टी चेक (Whatsapp group safety check)

व्हाट्सएप ने सिक्योरिटी और सेफ्टी के लिए हाल ही में इस फीचर को जारी किया है। यूजर्स ग्रुप में जुड़ने से पहले क्या आपने किसी नई चैट में जोड़ा है? जैसी कई जानकारी पा सकते हैं, जैसे कि आपको किसने जोड़ा, ग्रुप कब बनाया गया और यह सब किस बारे में है। यानी आप ग्रुप में जुड़ने से पहली ही उसकी जानकारी की त्वरित सुरक्षा जांच कर सकते हैं।

रिपोर्ट और ब्लॉक

आप किसी ग्रुप में किसी मैसेज की रिपोर्ट कर सकते हैं और भेजने वाले को ब्लॉक कर सकते हैं। मैसेज WhatsApp पर भेजा जाएगा और भेजने वाले को इसकी सूचना नहीं दी जाएगी। यानी बिना सेंडर को पता चले आपको उसकी शिकायत और ब्लॉक करने की सुविधा मिलती है।
Whatsapp Polls
आप व्हाट्सएप ग्रुप में पोल भी शुरू कर सकते हैं। यह काफी मजेदार हो जाता है जब इसपर पर्याप्त रिस्पॉन्स आते हैं। बता दें कि जब आप व्हाट्सएप के माध्यम से कोई पोल शेयर करते हैं, तो यह केवल उन लोगों को ही दिखाई देगा जो पहले से ही चैट में हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited