Holi 2024: होली में स्मार्टफोन-गैजेट्स को पानी और रंग से ऐसे रखें सुरक्षित, 100 रुपये से कम में हो जाएगा काम

Tips To Protect Your Smartphone During Holi 2024: होली के पानी और रंग से फोन को बचाने के लिए आप वाटरप्रूफ सिलिकॉन पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में करीब 100 रुपये तक में बढ़िया क्वालिटी का वाटरप्रूफ पाउच आ जाता है।

Holi 2024

Holi 2024

Tips To Protect Your Smartphone During Holi 2024: आज यानी 25 मार्च को होली (Holi 2024) का त्योहार मनाया जा रहा है। हालांकि, खुशी के जश्न के बीच अपने कीमती फोन और गैजेट्स को पानी से बचाना भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि रंग और पानी डिवाइस को हमेशा के लिए खराब कर सकते हैं। ऐसे में होली के जश्न में डूबने से पहले आपके स्मार्टफोन और गैजेट्स के लिए सुरक्षित इंतजाम कर लेना चाहिए। इसके लिए कुछ स्मार्ट टिप्स और ट्रिक्स हम यहां बता रहे हैं।

वाटरप्रूफ जिप लॉक बैग का उपयोग करें

अपने स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स को वाटरप्रूफ जिप लॉक बैग में रखना सबसे सही तरीका है। इससे डिवाइस पानी में गीले भी नहीं होंगे और उन पर रंग भी नहीं लगेगा। हालांकि, यह ध्यान बहुत जरूरी है कि डिवाइस किसी भी हार्ड सरफेस से न टकराएं। ऐसे में फोन और अन्य गैजेट्स फिजिकली डैमेज हो सकते हैं।

फोन स्क्रीन को सुरक्षित रखें

अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को ट्रांसपेरेंट फिल्म या प्लास्टिक शीट से ढककर रंग के दाग से बचाएं। इस सरल सावधानी से आप अपने फोन के डिस्प्ले को रंगों के सीधे संपर्क से बचा सकते हैं। साथ ही फोन के साथ बैक कवर का इस्तेमाल जरूर करें। इसे फोन ज्यादा सुरक्षित रहेगा।

वाटरप्रूफ फोन कवर

वाटरप्रूफ फोन कवर होली के दौरान पानी से होने वाले नुकसान से फोन को सुरक्षित रख सकता है। ऐसा कवर खरीदें जो आपके डिवाइस को पूरी तरह से ढक दे और पानी को फोन में अंदर जाने के लिए एंट्री पॉइंट को सील कर दे।

नैनो-कोटिंग स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें

नैनो-कोटिंग स्क्रीन प्रोटेक्टर रंग-पानी सहित अन्य लिक्विड से होने वाले नुकसान को कम कर देता है। यह अतिरिक्त सिक्योरिटी लेयर की तरह काम करता है। इसे आप मार्केट या ऑनलाइन प्लेटफार्म से आसानी से खरीद सकते हैं।

सिलिकॉन पाउच खरीदें

होली के पानी से फोन को बचाने के लिए आप वाटरप्रूफ सिलिकॉन पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में करीब 100 रुपये तक में बढ़िया क्वालिटी वाला वाटरप्रूफ पाउच आ जाता है। इससे आपके फोन को रंग के छींटे नहीं लगेंगे। इसके अलावा आप फोन को ट्रांसपेरेंट पॉलिथीन में रखकर फोन कवर में रख सकते हैं। हालांकि, ये बस जुगाड़ है, लेकिन इमरजेंसी में फोन को पानी से बचा सकता है। ध्यान दें कि ये सभी उपाय स्मार्टफोन को होली की हुडदंग से बचाने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए।

ईयरफोन पर ग्लिसरीन या मॉइस्चराइजर लगाएं

ईयरफोन को संभावित क्षति या रंग के दाग से बचाने के लिए इस पर ग्लिसरीन या मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं। इससे न केवल ईयरफोन बचा रहेगा बल्कि इसपर बाद में रंग निकालना भी आसान हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited