जहरीली हुई दिल्ली की हवा, घर से बाहर निकलने से पहले जान लें 5 जरूरी टिप्स

Delhi Air pollution: अगर आप कार से यात्रा कर रहे हैं, तो कार के एयर फिल्टर का उपयोग करें और विंडोज बंद रखें। इसके अलावा आप मेट्रो से भी यात्रा कर सकते हैं, जिससे आप धूप और धुए से दूर रह सकते हैं। अगर बाहर जाना बहुत जरूरी है, तो कोशिश करें कि कम से कम समय के लिए बाहर रहें।

air pollution istock

air pollution istock

Delhi Air pollution: दिवाली से पहले ही दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में हवा की क्वालिटी काफी खराब हुई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 310 को पार कर गया, जिससे यह 'बहुत खराब' कैटेगरी में आ गया। यह एयर क्वालिटी इंडेक्स के बेहद खतरनाक स्तर को दर्शाता है, जो स्वास्थ्य के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। ऐसे में यदि आप अपने घर से बाहर जाते हैं तो आप इन चार बातों का ध्यान जरूर रखें।

मास्क का उपयोग करें

बाहर जाते समय कपड़े के मास्क या N-95 या कोई ऐसा मास्क पहनें, जो प्रदूषण के कणों को रोक सके। ये मास्क छोटे-छोटे हानिकारक कणों से बचाने में मदद करते हैं।

बाहरी एक्टिविटी से बचें

जितना हो सके, घर के अंदर ही रहें और बाहर की गतिविधियों को कम करें। खासकर सुबह और शाम के समय, क्योंकि उस समय प्रदूषण का स्तर अधिक होता है। अगर बाहर जाना बहुत जरूरी है, तो कोशिश करें कि कम से कम समय के लिए बाहर रहें।

ये भी पढ़ें: दिवाली पर घर जाना है लेकिन नहीं मिली कंफर्म टिकट! ये ट्रेवल ऑप्शन आएंगे काम

हवा साफ करने वाले उपकरणों का इस्तेमाल करें

अगर आपके पास एयर प्यूरीफायर है, तो घर के अंदर उसका उपयोग करें। यह आपके घर की हवा को साफ रखने में मदद कर सकता है। घर के खिड़की-दरवाजों को बंद रखें ताकि बाहर की प्रदूषित हवा अंदर न आ सके।

कार का एयर फिल्टर

अगर आप कार से यात्रा कर रहे हैं, तो कार के एयर फिल्टर का उपयोग करें और विंडोज बंद रखें। इसके अलावा आप मेट्रो से भी यात्रा कर सकते हैं, जिससे आप धूप और धुए से दूर रह सकते हैं। इस दौरान भी मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

बच्चों और बुजुर्गों का ध्यान रखें

बच्चों और बुजुर्गों को बाहर भेजने से बचें, क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और प्रदूषण का असर उन पर ज्यादा पड़ सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। टेक एंड गैजेट्स (Tech-gadgets News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited