त्योहारी सीजन में 3.5 करोड़ तक बिक सकते हैं स्मार्टफोन, ये कंपनियां सबसे आगे

Smartphones Sales: रिपोर्ट के अनुसार, पहली वेव में, सैमसंग वॉल्यूम और मूल्य दोनों के मामले में सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बनकर उभरा। ब्रांड ने वॉल्यूम और मूल्य दोनों के मामले में दोहरे अंकों में वृद्धि करते हुए 18 प्रतिशत बिक्री वॉल्यूम हिस्सेदारी और 22 प्रतिशत बिक्री मूल्य हिस्सेदारी हासिल की।

Smartphones Sales

Smartphones Sales

Smartphones Sales: भारत में त्योहारी सीजन की पहली वेव में प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री जारी रही और बिक्री में सात फीसदी (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई। गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुमान के अनुसार, दिवाली के बाद समाप्त होने वाले त्योहारी सीजन में इस साल 35 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद है, जो वॉल्यूम के मामले में तीन प्रतिशत और वैल्यू के मामले में नौ प्रतिशत की वृद्धि है।

अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट में 12%

विशेष रूप से, अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (45,000 रुपये और उससे अधिक) में त्योहारी बिक्री की पहली वेव के दौरान 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जिसका श्रेय एप्पल और सैमसंग को जाता है। एप्पल के मॉडल आईफोन 15 और आईफोन 13 सबसे ज्यादा प्रदर्शन करने वाले प्रीमियम स्मार्टफोन रहे। रिपोर्ट में बताया गया है कि सैमसंग के लिए, गैलेक्सी एस 23, एस 23 अल्ट्रा और एस 23 एफई पर डील ने प्रीमियम वॉल्यूम को बढ़ावा दिया।

त्योहारी सीजन में 20-25% बिक्री

इस साल के त्योहारी सीजन की बिक्री 26 सितंबर को शुरू हुई। त्योहारी सीजन स्मार्टफोन की सालाना बिक्री में 20-25 प्रतिशत का योगदान देता है। कुल मिलाकर, त्योहारी सीजन की बिक्री की पहली लहर (26 सितंबर से 7 अक्टूबर) में स्मार्टफोन की बिक्री में सालाना आधार पर तीन प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई, जो 13 मिलियन यूनिट को पार कर गई।
हालांकि, मूल्य में वृद्धि देखी गई, जो सालाना आधार पर आठ प्रतिशत की वृद्धि के साथ पहली बार 3.2 बिलियन डॉलर को पार कर गई। पहली वेव में, ऑनलाइन चैनलों ने कुल स्मार्टफोन बिक्री में लगभग 70 प्रतिशत का योगदान दिया।

ये कंपनियां सबसे आगे

रिपोर्ट के अनुसार, पहली वेव में, सैमसंग वॉल्यूम और मूल्य दोनों के मामले में सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बनकर उभरा। ब्रांड ने वॉल्यूम और मूल्य दोनों के मामले में दोहरे अंकों में वृद्धि करते हुए 18 प्रतिशत बिक्री वॉल्यूम हिस्सेदारी और 22 प्रतिशत बिक्री मूल्य हिस्सेदारी हासिल की।
वॉल्यूम के मामले में एप्पल की बिक्री में सिंगल डिजिट की वृद्धि हुई। लेकिन पहली वेव के दौरान सबसे अधिक बिकने वाले प्रीमियम डिवाइस आईफोन 15 के मजबूत प्रदर्शन के कारण मूल्य में और वृद्धि हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग का गैलेक्सी एस23 सबसे अधिक बिकने वाला प्रीमियम एंड्रॉयड डिवाइस था।
इनपुट- आईएएनएस
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। टेक एंड गैजेट्स (Tech-gadgets News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited