AI के मामले में पूरे विश्व का नेतृत्व कर रहा भारत, सबसे ज्यादा आशावादी भारतीय- गूगल रिपोर्ट में दावा

AI In India: गूगल इंडिया के कंट्री हेड और वाइस प्रेसिडेंट, संजय गुप्ता ने कहा, "भारत की डिजिटल सफलता - इसके संस्थानों, उद्यमों और इसके लोगों की टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट द्वारा संचालित - इसे एआई द्वारा दुनिया भर में सक्षम किए जा रहे विवर्तनिक बदलावों का लाभ उठाने में अग्रणी शुरुआत प्रदान करती है।"

AI Image

AI In India

तस्वीर साभार : IANS
AI In India: मंगलवार को जारी एक गूगल रिपोर्ट के मुताबित एआई के मामले में भारत पूरे विश्व का नेतृत्व कर रहा है। वहीं, आगामी पांच सालों में 82 फीसद लोग इससे लाभान्वित होंगे। भारत में 70 फीसद लोगों का स्पष्ट कहना है कि उन्होंने एआई से होने वाले फायदे को व्यक्तिगत रूप से अनुभव किया है और वो सूचना को प्राप्त करने की दिशा में इसे एक सशक्त माध्यम के रूप में देखते हैं।

डिजिटल इंडिया

गूगल इंडिया के कंट्री हेड और वाइस प्रेसिडेंट, संजय गुप्ता ने कहा, "भारत की डिजिटल सफलता - इसके संस्थानों, उद्यमों और इसके लोगों की टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट द्वारा संचालित - इसे एआई द्वारा दुनिया भर में सक्षम किए जा रहे विवर्तनिक बदलावों का लाभ उठाने में अग्रणी शुरुआत प्रदान करती है।"
गूगल इंडिया कंट्री हेड ने कहा, "हम अपने भारत-प्रथम दृष्टिकोण के साथ इस अपार आत्मविश्वास को प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपने एआई नेतृत्व के प्रभाव को व्यापक बनाने के लिए सरकार और इकोसिस्टम के साथ अपनी साझेदारी को गहरा करते हुए यह सुनिश्चित करते हैं कि हर नया इनोवेशन व्यक्ति और देश की आकांक्षाओं को पूरा करता है।"

अगले 25 साल में एआई?

जब एआई के साथ भविष्य के बारे में पूछा गया, तो सकारात्मक अल्पकालिक प्रभाव की उम्मीद करने वालों में से लगभग दोगुने लोगों ने संकेत दिया कि एआई अगले 25 वर्षों में विकास के पूरे स्पेक्ट्रम को संबोधित करेगा। लगभग 20 प्रतिशत भारतीयों ने प्रतिस्पर्धा, इनोवेशन और विकास को प्रोत्साहित करके अर्थव्यवस्था के निर्माण को सरकार की सर्वोच्च एआई प्राथमिकता बताया।
इसके अलावा, भारतीयों ने महसूस किया कि एआई का अनुप्रयोग स्वास्थ्य, सुरक्षा और जलवायु में महत्वपूर्ण होगा, लेकिन व्यक्तिगत शिक्षा, बेहतर पहुंच और अंतरिक्ष अन्वेषण में भी उतना ही महत्वपूर्ण होगा। ग्लोबल औसत 65 प्रतिशत से कहीं अधिक, 95 प्रतिशत भारतीयों ने अपने कार्यस्थलों में एआई के बारे में बात की।

एआई बदल देगा इकोसिस्टम

रिपोर्ट के अनुसार, जिन लोगों ने महसूस किया कि एआई अगले पांच वर्षों में नौकरियों और उद्योगों के लिए इकोसिस्टम परिवर्तन लाएगा। वह "एक अच्छी बात" होगी, जो भारत में सबसे अधिक 75 प्रतिशत था। इप्सोस के सीईओ बेन पेज ने कहा, "दुनिया भर में लोग कई चुनौतियों से जूझ रहे हैं, इसलिए इस समय मौजूद महान संभावनाओं के बारे में जागरूक होना भी महत्वपूर्ण है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited