तेजी से बढ़ रहा देश का स्मार्टफोन मार्केट, दूसरी तिमाही में 3.2 प्रतिशत बढ़त के साथ 3.9 करोड़ यूनिट्स पर पहुंचा

India's Smartphone Market: रिपोर्ट में कहा गया, प्रीमियम सेक्शन (कीमत 50,000 रुपये से 67,000 रुपये तक) में एप्पल की हिस्सेदारी सालाना आधार पर बढ़कर 61 प्रतिशत हो गई, जबकि सैमसंग की हिस्सेदारी एक साल पहले के 21 प्रतिशत से बढ़कर 24 प्रतिशत हो गई।

Indian Smartphone Market

Indian Smartphone Market

India's Smartphone Market: देश में 2024 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह 3.9 करोड़ यूनिट पर पहुंच गया। मार्केट रिसर्च कंपनी इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा, चीनी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर वीवो का मात्रा के लिहाज से 16.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ मार्केट में दबदबा रहा। इसकी बिक्री सालाना आधार पर 6.7 प्रतिशत बढ़ी।

प्रीमियम सेक्शन में एप्पल ने मारी बाजी

‘सुपर प्रीमियम’ सेक्शन में एप्पल सबसे आगे रही, जिसमें 67,000 रुपये से अधिक कीमत वाले स्मार्टफोन शामिल हैं। इसकी मार्केट हिस्सेदारी 83 प्रतिशत, जबकि सैमसंग की 16 प्रतिशत रही। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘ कुल मिलाकर, वीवो ने वाई सीरीज, मिड-प्रीमियम वी सीरीज और प्रमुख एक्स फोल्ड 3 प्रो के जरिये विभिन्न मूल्य सेक्शन में कई पेशकश के साथ लगातार दूसरी तिमाही में बढ़त जारी रखी। मोटोरोला ने विभिन्न कीमत कैटेगरी में डिवाइस सेक्शन के आधार पर सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की।’’
वीवो के बाद शाओमी 13.5 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही। रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग 12.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गई, क्योंकि इसकी बिक्री में सालाना आधार पर 15.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। ‘आईडीसी वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर’ के अनुसार, भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में 2024 की पहली छमाही में 6.9 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री होगी।

प्रीमियम सेक्शन हो रहे पॉपुलर

आईडीसी के एसोसिएट उपाध्यक्ष (रिसर्च टूल) नवकेन्दर सिंह ने कहा, ‘‘प्रवेश स्तर के प्रीमियम सेक्शन (कीमत 6,700 रुपये से 33,500 रुपये) में अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी, जबकि एंट्री-लेवल सेक्शन (कीमत 100 अमेरिकी डॉलर तक) में कम से कम इस साल चुनौती बनी रहेगी, भले ही किफायती 5जी स्मार्टफोन पेश करने के प्रयास किए जा रहे हों। साथ ही, जेनएआई स्मार्टफोन का प्रचार काफी तेज रहने की उम्मीद है।

एंट्री-प्रीमियम सेक्शन में सबसे ज्यादा वृद्धि

समग्र स्मार्टफोन मार्केट में सबसे अधिक वृद्धि एंट्री-प्रीमियम सेक्शन ने हासिल की। इसमें 16,000 रुपये से 33,500 रुपये तक की कीमत वाले फोन शामिल हैं। इस सेक्शन की हिस्सेदारी 22 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत हो गई और सालाना आधार पर 42 प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर्ज की गई। रिपोर्ट के अनुसार, तिमाही में 2.7 करोड़ 5जी स्मार्टफोन बेचे गए। बिक्री में 5जी स्मार्टफोन की हिस्सेदारी बढ़कर 77 प्रतिशत हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 49 प्रतिशत थी।
इनपुट-भाषा
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited