Wireless चार्जिंग के बाद अब हवा में चार्ज होगा फोन, Infinix लाया नई टेक्नोलॉजी

Infinix AirCharge at CES 2024: एयरचार्ज को लेकर दावा है कि यह यूजर्स को केबल की आवश्यकता के बिना या चार्जिंग पैड पर रखें बिना डिवाइस को चार्ज करने देता है। यह इनोवेशन मोबाइल गेम खेलने और वीडियो देखने के दौरान डिवाइस को चार्ज करने के लिए सुविधाजनक होगी।

infinix aircharge

Infinix Aircharge

Infinix AirCharge at CES 2024: स्मार्टफोन ब्रांड इनफिनिक्स ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2024 (सीईएस) में चार्जिंग की दो नई टेक्नोलॉजी एयरचार्ज और एक्सट्रीम-टेम्प बैटरी को पेश करने की घोषणा कर दी है। इनफिनिक्स की एयरचार्ज टेक्नोलॉजी एक नई वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी है, जो इसे केबल से मुक्ति दे सकती है। यानी अब फोन चार्ज करने के लिए चार्जिंग पैड की भी जरूरत नहीं रहेगी।

क्या है एयरचार्ज टेक्नोलॉजी

नई एयरचार्ज टेक्नोलॉजी में यूजर्स को फोन चार्ज करने के लिए न तो केबल की जरूरत है और न चार्जिंग पैड पर फोन रखने की। यानी नई तकनीक में आप अपने स्मार्ट फोन और अन्य डिवाइस को हवा में चार्ज कर सकेंगे। यह कम आवृत्तियों पर काम करता है और 20 सेंटीमीटर तक की दूरी और 60 डिग्री तक के कोणीय विचलन (एंगुलर डेविएशन) पर वायरलेस चार्जिंग को सक्षम बनाता है।

एक्सट्रीम-टेम्प बैटरी

वहीं चीनी इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड द्वारा डेवलप नई एक्सट्रीम-टेम्प बैटरी ठंडे क्षेत्रो में काम करने के लिए इलेक्ट्रोड पर बायोमीमेटिक इलेक्ट्रोलाइट और फ्यूजन सॉलिड-स्टेट टेक्नोलॉजी की मदद लेती है। दावा किया गया है कि यह 40 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर भी परफॉर्मेंस बनाए रखती है।

चलते-फिरते चार्ज होगा फोन

इनफिनिक्स द्वारा डेवलप नई एयरचार्ज और एक्सट्रीम-टेम्प बैटरी टेक्नोलॉजी को सीईएस 2024 के दौरान शोस्टॉपर्स इवेंट में पेश किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि एयरचार्ज टेक्नोलॉजी वायरलेस चार्जिंग में बड़ी सफलता है। यह मल्टी-कॉइल मैग्नेटिक सिसोर्स टेक्नोलॉजी और एक एडेप्टिव एल्गोरिदम का उपयोग करता है। और इसको लेकर दावा है कि यह यूजर्स को केबल की आवश्यकता के बिना या चार्जिंग पैड पर रखें बिना डिवाइस को चार्ज करने देता है। यह इनोवेशन मोबाइल गेम खेलने और वीडियो देखने के दौरान डिवाइस को चार्ज करने के लिए सुविधाजनक होगी। यानी यूजर फोन को चलते-फिरते भी चार्ज कर सकेंगे।

लिथियम-आयन जमने की समस्या का समाधान

एयरचार्ज तकनीक 6.78MHz से नीचे ऑपरेट होता है और 7.5W तक चार्जिंग पावर सपोर्ट करता है। इसमें सिक्योरिटी के लिए भी इंतेजाम किए गए हैं। यह एंड-टू-एंड रेजोनेंस और ओवर वोल्टेज प्रोटेक्शन (ओवीपी) सर्किट से लैस है। वहीं एक्सट्रीम-टेम्प बैटरी टेक्नोलॉजी को अत्यधिक ठंड और गर्म परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लिथियम-आयन जमने की समस्या का समाधान करता है। कंपनी का दावा है कि यह 100 डिग्री सेल्सियस (-40°C से 60°C) की चार्जिंग तापमान लिमिट के साथ एक्सट्रीम-टेम्प बैटरी सबसे कठोर ठंडे वातावरण में भी काम करती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited