Voice Recording in iPhone: अब iPhone में भी मिलेगी कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा, जानें तरीका

iPhone Call Recording Features: कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा पहले एंड्रॉयड यूजर्स को भी मिलती था लेकिन यह पहली बार है जब Apple अपने यूजर्स को यह सुविधा दे रहा है। हालांकि, एप्पल ने यूजर्स की प्राइवेसी का भी ख्याल रखा है। जब आप कॉल का जवाब देते हैं या कॉल करते हैं, तो अब आप अपने iPhone पर रिकॉर्डिंग इनेबल कर सकते हैं।

iPhone Call Recording Feature

iPhone Call Recording Feature (Image-Apple)

iPhone Call Recording Feature: यदि आप आईफोन यूजर्स हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। एप्पल ने सोमवार को WWDC 2024 की शुरुआत की है और इस इवेंट में कई रोमांचक अपडेट पेश किए हैं। एप्पल ने iOS 18 के लिए एक नई फीचर्स का खुलासा किया है, इसमें फोन कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा और ट्रांसक्राइब करने की क्षमता भी शामिल है। यानी आप आईफोन में कॉल को रिकॉर्ड करने के अलावा उसे ट्रांसक्राइब भी कर सकेंगे।

इन देशों में जारी होगा फीचर

एप्पल ने अपने ब्लॉग में कहा, "आईफोन यूजर्स फोन ऐप से सीधे लाइव कॉल रिकॉर्ड कर सकेंगे और उसका ट्रांसक्रिप्शन कर सकेंगे।" बता दें कि iOS 18 का कॉल रिकॉर्डिंग फीचर यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, सिंगापुर में अंग्रेजी में और यू.एस., मैक्सिको और स्पेन में स्पेनिश में उपलब्ध होगा। यह फीचर फ्रांस, जर्मनी, जापान, चीन और ब्राजील में भी उनकी मूल भाषाओं में आएगा।

प्राइवेसी का भी रखा ख्याल

कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा पहले एंड्रॉयड यूजर्स को भी मिलती था लेकिन यह पहली बार है जब Apple अपने यूजर्स को यह सुविधा दे रहा है। हालांकि, एप्पल ने यूजर्स की प्राइवेसी का भी ख्याल रखा है। यानी यदि आप कॉल रिकॉर्ड करते हैं तो अन्य यूजर को भी पता चल जाएगा कि उनकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है।

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल?

जब आप कॉल का जवाब देते हैं या कॉल करते हैं, तो अब आप अपने iPhone पर रिकॉर्डिंग इनेबल कर सकते हैं। कॉल पर सभी पार्टिसिपेंट को नोटिफाई किया जाएगा कि कॉल रिकॉर्ड की जा रही है, इसलिए कोई भ्रम या आश्चर्य नहीं है। सभी को शुरू से ही रिकॉर्डिंग के बारे में पता चल जाएगा। इसके अलावा कॉल रिकॉर्ड के दौरान आपका iPhone बातचीत की लिखित ट्रांसक्रिप्ट भी प्रदान करेगा। एप्पल का यह फीचर इंटरव्यू या नोट्स बनाने के लिए काफी मजेदार हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited