क्या हैं JioBrain- Jio AI क्लाउड और कैसे मिलेगा 100GB फ्री स्टोरेज, जानें सब कुछ

Reliance AGM 2024 important announcement: रिलायंस एजीएम 2024 में कंपनी ने जियो ब्रेन, जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर, जियो टीवीओएस, जियो फोनकॉल एआई को लेकर घोषणाएं कीं। इस इवेंट में कंपनी ने जियो मोबाइल सर्विस की उपलब्धियां भी गिनाईं। रिलायंस एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर पेश किया जाएगा।

Jio brain

Jio brain

Reliance AGM 2024: आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को जियो ब्रेन और जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर की घोषणा की। उन्होंने कहा कि रिलायंस डीपटेक कंपनी की तरह काम कर रही है और हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम इस साल दिवाली से जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर शुरू करने की योजना बना रहे हैं, जो एक पावरफुल और किफायती समाधान लाएगा जहां क्लाउड डेटा स्टोरेज और डेटा-संचालित एआई सर्विस हर जगह सभी के लिए उपलब्ध होंगी। रिलायंस एजीएम 2024 में मुकेश अंबानी ने यह जानकारी दी है।

JioBrain की शुरुआत की घोषणा

मुकेश अंबानी ने रिलायंस एजीएम 2024 में जियो ब्रेन (JioBrain) के डेवलपमेंट की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जियो ब्रेन हमें जियो में एआई के एकीकरण को तेज करने में सक्षम बनाता है, जिससे निर्णय लेने में तेजी आती है, अधिक सटीक भविष्यवाणियां होती हैं और ग्राहकों की आवश्यकताओं की गहरी समझ होती है। हम अन्य रिलायंस ऑपरेटिंग कंपनियों के भीतर भी इसी तरह के परिवर्तन को उत्प्रेरित करने के लिए जियो ब्रेन का लाभ उठा रहे हैं, जिससे उनकी एआई यात्रा में भी तेजी आएगी। इसे अन्य कंपनियों के लिए भी उपलब्ध किया जाएगा। जनवरी के अंत में जियो द्वारा इसे पहली बार पेश किया गया था।

क्या है JioBrain?

जियो ब्रेन, इंटरप्राइजेज के लिए एक 5G एकीकृत मशीन लर्निंग (ML) सिस्टम है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, यह 'मोबाइल-रेडी लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM)' प्रदान करता है और इंटरप्राइजेज को ML क्षमताएं प्रदान करता है। यह फर्म्स को AI-संचालित ऐप विकसित करने की सुविधा भी देता है।

जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की एजीएम में कहा कि जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर पेश किया जाएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है। जियो यूजर्स को 100 जीबी तक फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलेगा, जिससे वे अपने सभी फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स, अन्य सभी डिजिटल कंटेंट और डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर और एक्सेस कर सकेंगे।
हम इस साल दिवाली से जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर शुरू करने की योजना बना रहे हैं, जो एक पावरफुल और किफायती सॉल्यूशन लेकर आएगा, जहां क्लाउड डेटा स्टोरेज और डेटा-पावर्ड एआई सर्विसेज हर जगह सभी के लिए उपलब्ध होंगी। जियो भारत के सबसे बड़े पेटेंट धारकों में से एक है, जिसके पास 5G और 6G तकनीकों में 350 से ज्यादा पेटेंट हैं।

Jio TvOS

आकाश अंबानी ने रिलायंस एजीएम में Jio TvOS को पेश किया। यह Jio Home के साथ पूरी तरह से इंटीग्रेटेड है, जो Jio सेट टॉप बॉक्स के लिए एक घरेलू ऑपरेटिंग सिस्टम है। Jio TvOS अल्ट्रा HD 4K वीडियो, डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस जैसी होम एंटरटेनमेंट फीचर्स को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, एजीएम में JioTV+ को भी पेश किया गया, जो लाइव टीवी, ऑन-डिमांड शो और ऐप्स को एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराता है। JioTV+ हाई डेफिनेशन में 860 से ज्यादा लाइव टीवी चैनल्स को एक्सेस करने और अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ऐप्स को एक्सेस करने की सुविधा देता है।

Jio Phonecall AI

कंपनी ने जियो फोनकॉल एआई को भी पेश किया। Jio Phonecall AI किसी भी कॉल को रिकॉर्ड करके Jio Cloud में स्टोर कर सकता है और उसे अपने आप ट्रांसक्राइब कर सकता है। यह कॉल को सारांशित करके दूसरी भाषा में अनुवाद भी कर सकता है।

जियो मोबाइल सर्विस

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो अब दुनिया का 8 प्रतिशत मोबाइल ट्रैफिक संभालता है और दुनिया के औसत डेटा कीमत के मुकाबले उससे चार गुना सस्ते में डेटा प्रदान करता है। जियो यूजर्स प्रति माह औसतन 30GB का कंज्यूम करते हैं, जो डेटा ट्रैफिक में 33 प्रतिशत की वृद्धि दिखाता है। उन्होंने कहा कि देश के 85 प्रतिशत 5G रेडियो सेल जियो के हैं, जो 13 करोड़ से अधिक यूजर्स को सर्विस देते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited