MediaTek लाया नया मोबाइल प्रोसेसर, AI- 320MP कैमरा सपोर्ट के साथ मिलेगी तीन गुना बेहतर परफॉर्मेंस

MediaTek Dimensity 8300: 4NM टेक्नोलॉजी वाला चिपसेट बैटरी खपत को कम करता है और लंबे समय तक 4K60fps HDR वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। यह 320 मेगापिक्सल के अधिकतम रिजॉल्यूशन वाले स्मार्टफोन कैमरों को भी सपोर्ट करता है। इसके साथ AI का भी सपोर्ट है, जिसमें बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) और स्टेबल डिफ्यूजन जैसी टेक्नोलॉजी शामिल है।

MediaTek

MediaTek Dimensity 8300

MediaTek Dimensity 8300: स्मार्टफोन चिपसेट मेकर मीडियाटेक ने अपने नए प्रोसेसर मीडियाटेक डाइमेंशन 8300 को पेश कर दिया है। कंपनी का नया चिपसेट पूरी तरह से जेनरेटिव एआई सपोर्ट करता है और इसके साथ पहले तीन गुना बेहतर परफॉर्मेंस मिलती है। कंपनी के मुताबिक, चिपसेट 320 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर और 5.17Gbps तक की 5G नेटवर्क डाउनलिंक स्पीड को सपोर्ट करता है।

कम बैटरी में मिलेगी ज्यादा पावर

टीएसएमसी की एडवांस दूसरी जेनरेशन के 4NM टेक्नोलॉजी वाला चिपसेट पहले की तुलना में 20 प्रतिशत बेहतर परफॉर्मेंस और 30 प्रतिशत कम बिजली की खपत करता है। इसके साथ AI का भी सपोर्ट है, जिसमें बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) और स्टेबल डिफ्यूजन जैसी टेक्नोलॉजी शामिल है।
मीडियाटेक का लेटेस्ट डाइमेंशन 8300 मोबाइल प्रोसेसर एक ऑक्टा-कोर चिप है जिसमें चार आर्म कॉर्टेक्स-ए715 परफॉर्मेंस कोर और चार कॉर्टेक्स-ए510 एफिशियंसी कोर हैं, जो क्रमशः 3.35GHz और 2.2GHz पर क्लॉक किए गए हैं। यह मल्टी-सर्कुलर क्यू (MCQ) सपोर्ट के साथ LPDDR5x रैम टाइप और UFS 4 स्टोरेज को सपोर्ट करता है। बेंचमार्क स्कोर के मामले में देखा जाए तो यह चिप क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर को टक्कर देगा।

मिलेगा 320MP कैमरा सपोर्ट

फोटो और वीडियो के लिए मीडियाटेक डाइमेंशन 8300 में एक इमेजिक 980 आईएसपी है। जिसके बारे में दावा है कि यह बैटरी खपत को कम करता है और लंबे समय तक 4K60fps HDR वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। यह 320 मेगापिक्सल के अधिकतम रिजॉल्यूशन वाले स्मार्टफोन कैमरों को भी सपोर्ट करता है।
कनेक्टिविटी की बात करें नए डाइमेंशन 8300 में 5G और 4G LTE सपोर्ट के साथ 3GPP रिलीज-16 मॉडेम है। चिपसेट वाई-फाई 6ई और ब्लूटूथ 5.4 सपोर्ट के साथ-साथ सैटेलाइट-आधारित नेविगेशन के लिए जीपीएस, ग्लोनास और NavIC सपोर्ट करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Maithil author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited