भारत में व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए जारी हुआ Meta AI, ChatGPT और Gemini को देगा टक्कर

Meta AI rolling out in India: ChatGPT और Gemini AI असिस्टेंट की तरह, मेटा AI भी ईमेल लिखना, कविताएं लिखना, टेक्स को समराइज करना, विभिन्न भाषाओं के ट्रांसलेट करना और कंटेंट लिखने में मदद करना जैसे काम आसानी से कर सकता है। मेटा का AI टूल चैट विंडो में फोटो और GIF भी बना सकता है।

Meta

Meta AI in India

Meta AI in India Rollout: मेटा ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट मेटा एआई (Meta AI) को भारत में व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में इसकी टेस्टिंग की थी, जिसके बाद अब इसे मेटा अपने सभी फेसबुक-इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए जारी कर रहा है। मेटा एआई, भारत में ओपनएआई के चैटजीपीटी (ChatGPT) और गूगल के जेमिनी एआई (Gemini AI) को टक्कर देगा। चलिए जानते हैं मेटा एआई क्या है और इसे कैसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेटा के इन प्लेटफार्म पर मिलेगा Meta AI

मेटा एआई फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर पर सर्च में उपलब्ध होगा। इसके अलावा यूजर्स अपने फेसबुक ऐप पर पोस्ट स्क्रॉल करते समय मेटा एआई से जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। एआई असिस्टेंट माइक्रोसॉफ्ट और गूगल से रियल टाइम के सर्च रिजल्ट के साथ भी आता है, इसलिए इसे उन ग्रुप चैट में इनवाइट किया जा सकता है ताकि यात्रा की योजना बनाने या गंतव्य तक कम भीड़भाड़ वाले रास्ते को खोजने जैसी चीजों पर रियल टाइम में प्लान बनाया जा सके।

क्या है Meta AI?

बाजार में उपलब्ध अन्य AI असिस्टेंट की तरह, मेटा AI भी ईमेल लिखना, कविताएं लिखना, टेक्स को समराइज करना, विभिन्न भाषाओं के ट्रांसलेट करना और कंटेंट लिखने में मदद करना जैसे काम आसानी से कर सकता है। मेटा का AI टूल चैट विंडो में फोटो और GIF भी बना सकता है। मेटा एआई के बारे में सबसे खास बात यह है कि इसके सभी नए एआई फीचर्स सीधे व्हाट्सएप और मैसेंजर जैसे लोकप्रिय ऐप से उपलब्ध हैं, जिसका मतलब है कि यूजर्स को एआई से कुछ मदद पाने के लिए चैटजीपीटी या जेमिनी जैसे किसी अन्य ऐप तक जाने की जरूरत नहीं होगी।

ऐसे करें एक्सेस?

मेटा एआई कंपनी के सभी ऐप- व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। आप इसे Meta.ai वेबसाइट के माध्यम से भी एक्सेस कर सकते हैं। चैटबॉट को संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा और जिम्बाब्वे सहित 12 से अधिक देशों में शुरू किया गया है। भारत में भी आज से मेटा एआई को रोल आउट किया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited