बच्चों का डेटा चोरी कर रहा Instagram, अमेरिका के 33 राज्यों ने मेटा पर लगाया आरोप

Meta Accused Of Stealing Children's data: मेटा पर 33 अमेरिकी राज्य अटॉर्नी जनरल द्वारा 2019 की शुरुआत और 2023 के मध्य के बीच माता-पिता, दोस्तों और ऑनलाइन कम्युनिटी मेंबर्स से इंस्टाग्राम पर 13 साल से कम उम्र के यूजर्स की 10 लाख से ज्यादा रिपोर्ट प्राप्त करने का आरोप है।

meta isntagram

Meta Instagram

Meta Accused Of Stealing Children's data: फेसबुक की पेमेंट सोशल मीडिया फर्म मेटा पर इंस्टाग्राम अकाउंट से बच्चों का डेटा चोरी करने का आरोप है। मेटा के खिलाफ चल रहे एक संघीय मुकदमे में अदालती दस्तावेज में कंपनी पर यह आरोप लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि टेक दिग्गज ने जानबूझकर 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अधिकांश इंस्टाग्राम अकाउंट्स को बंद करने से इनकार कर दिया और उनके माता-पिता की सहमति के बिना उनकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र की जा रही है।
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मेटा पर 33 अमेरिकी राज्य अटॉर्नी जनरल द्वारा 2019 की शुरुआत और 2023 के मध्य के बीच माता-पिता, दोस्तों और ऑनलाइन कम्युनिटी मेंबर्स से इंस्टाग्राम पर 13 साल से कम उम्र के यूजर्स की 10 लाख से ज्यादा रिपोर्ट प्राप्त करने का आरोप लगाया गया है।
शिकायत में कहा गया है कि मेटा ने उन अकाउंट्स का केवल एक फ्रेक्शन ही डिसेबल किया है। संघीय शिकायत अदालत से मेटा को उन प्रैक्टिस में शामिल होने से ब्लॉक करने का आदेश दिया है, जिनके बारे में अटॉर्नी जनरल का दावा अवैध है।

मेटा पर लग सकता है करोड़ों डॉलर का जुर्माना

चूंकि, मेटा कथित तौर पर लाखों टीनएजर और चाइल्ड यूजर्स को होस्ट करता है, इसलिए कंपनी पर कुल मिलाकर करोड़ों डॉलर का जुर्माना हो सकता है। अधिकांश राज्य प्रति उल्लंघन 1,000 डॉलर से 50,000 डॉलर तक का जुर्माना चाहते हैं।

मेटा पर क्या आरोप?

मुकदमे के अनुसार, टेक दिग्गज ने कई राज्य-आधारित उपभोक्ता संरक्षण कानूनों के साथ-साथ बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण नियम (सीओपीपीए) का उल्लंघन किया, जो कंपनियों को माता-पिता की सहमति के बिना 13 साल से कम उम्र के बच्चों के बारे में पर्सनल जानकारी एकत्र करने से प्रतिबंधित करता है।

मेटा से मांगा गया था जवाब

इस मामले में मेटा से "इंस्टाग्राम के इस्तेमाल की शर्तें 13 साल से कम उम्र के यूजर्स को प्रतिबंधित करती हैं और जब हम इन अकाउंट्स की पहचान करते हैं तो उन्हें हटाने के लिए हमारे पास उपाय हैं। हालांकि, लोगों की उम्र की ऑनलाइन पुष्टि करना एक चैलेंज है।" को लेकर सवाल किया गया था।
रिपोर्ट में कहा गया है कि शिकायत में यह भी दावा किया गया है कि मेटा को पता था कि उसका एल्गोरिदम बच्चों को हानिकारक कंटेंट की ओर ले जा सकता है, जो उनके दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited