दुनियाभर की टेक कंपनियों ने बनाया AI Alliance, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेवलपमेंट को मिलेगी तेजी

AI Alliance to Share Technology: एआई एलायंस को ओपन सोर्स प्लेटफार्म में तौर पर लॉन्च किया गया है। यह ग्रुप ओपन सोर्स को बढ़ावा देने और डेवलपर्स तथा शोधकर्ताओं को वैज्ञानिक कठोरता, विश्वास, सुरक्षा, विविधता और आर्थिक प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करते हुए एआई में जिम्मेदार इनोवेशन में तेजी लाने में सक्षम बनाने पर केंद्रित है।

AI Alliance

AI Alliance

AI Alliance to Share Technology: आईबीएम और मेटा ने मंगलवार को ग्लोबल स्तर पर 50 से अधिक टेक कंपनियों, संस्थापक सदस्यों और सहयोगियों के साथ मिलकर एआई एलायंस लॉन्च किया। एआई एलायंस को ओपन सोर्स प्लेटफार्म में तौर पर लॉन्च किया गया है। यह एलायंस सुरक्षा और सुरक्षा डिवाइस सहित एआई टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट और एआई के भविष्य को परिभाषित करने का काम करेगा।

ओपन सोर्स प्लेटफार्म

एआई एलायंस कुछ कंपनियों द्वारा पसंदीदा स्वामित्व सिस्टम के बजाय ओपन सोर्स एआई मॉडल की संख्या बढ़ाने पर भी विचार करेगा। नए हार्डवेयर विकसित करेगा और अकादमिक रिसर्चर के साथ टीम बनाएगा। यह ग्रुप ओपन सोर्स को बढ़ावा देने और डेवलपर्स तथा शोधकर्ताओं को वैज्ञानिक कठोरता, विश्वास, सुरक्षा, विविधता और आर्थिक प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करते हुए एआई में जिम्मेदार इनोवेशन में तेजी लाने में सक्षम बनाने पर केंद्रित है।

एआई के भविष्य को परिभाषित करने का समय

आईबीएम के अध्यक्ष और सीईओ अरविंद कृष्ण ने कहा, एआई के भविष्य को परिभाषित करने में यह एक महत्वपूर्ण क्षण है। आईबीएम को एआई एलायंस के माध्यम से समान विचारधारा वाले संगठनों के साथ साझेदारी करने पर गर्व है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह ओपन इकोसिस्टम सुरक्षा, जवाबदेही और वैज्ञानिक कठोरता पर आधारित एक अभिनव एआई एजेंडाो चलाता है।
एआई एलायंस बेंचमार्क और मूल्यांकन मानकों, टूल्स और अन्य संसाधनों को विकसित करने और तैनात करने की योजना बना रहा है जो वैश्विक स्तर पर एआई सिस्टम के जिम्मेदार विकास और उपयोग को सक्षम बनाता है, जिसमें वेरिफाइड सिक्योरिटी और विश्वास टूल्स की एक लिस्ट बनाएगा।
एआई एलायंस का उद्देश्य योगदान को बढ़ावा देकर और आवश्यक सक्षम सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी को अपनाकर एक जीवंत एआई हार्डवेयर एस्केलेटर इकोसिस्टम को बढ़ावा देना है।
एआई एलायंस ऐसी पहल शुरू करेगा जो सुरक्षित और लाभकारी तरीकों से एआई के खुले विकास को प्रोत्साहित करेगा, और एआई उपयोग के मामलों का पता लगाने के लिए कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा और दिखाएगा कि कैसे एलायंस के सदस्य एआई में खुली टेक्नोलॉजी का जिम्मेदारी से और अच्छे उद्देश्य के लिए उपयोग कर रहे हैं।

एआई एलायंस में शामिल कंपनियां

एआई एलायंस में अन्य भागीदार हैं एएमडी, सीईआरएन, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, डेल टेक्नोलॉजीज, ईपीएफएल, ईटीएच, इंपीरियल कॉलेज लंदन, इंटेल, लिनक्स फाउंडेशन, नासा, एनएसएफ, ओरेकल, पार्टनरशिप ऑन एआई, रेड हैट, सोनी ग्रुप और स्टेबिलिटी एआई।
मेटा के ग्लोबल मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा कि एआई एलायंस शोधकर्ताओं, डेवलपर्स और कंपनियों को टूल और ज्ञान साझा करने के लिए एक साथ लाता है जो हम सभी को प्रगति करने में मदद कर सकता है, चाहे मॉडल खुले तौर पर साझा किए जाएं या नहीं।
एएमडी के सीईओ और अध्यक्ष लिसा सु के अनुसार, तेजी से विकसित हो रहे एआई इकोसिस्टम के सभी पहलुओं में खुले मानकों और पारदर्शिता को अपनाकर, हम यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि जिम्मेदार एआई के परिवर्तनकारी लाभ व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited