इंसानों की तरह देख-सुन सकता है मेटा का यह स्मार्ट चश्मा! फीचर जानकर उड़ जाएंगे होश

Meta Ray Ban Smart Glasses: मेटा के रे-बैन के साथ विकसित किए चश्में में कई एआई फीचर्स मिलते हैं। चश्मा स्थानों की पहचान कर सकता है, आपकी पसंद के कपड़े सुझा सकता है, टेक्स्ट का अनुवाद कर सकता है और फोटो कैप्शन डिस्प्ले कर सकता है।

Meta Ray Ban Smart Glasses

Meta Ray Ban Smart Glasses

Meta Ray Ban Smart Glasses: फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने रे-बैन के साथ साझेदारी में स्मार्ट चश्मा डेवलप किया है। ये चश्मा एआई तकनीक से लैस है। कंपनी ने घोषणा की है कि वे कुछ लोगों को इस चश्मे के सबसे रोमांचक एआई कार्यों को आजमाने की अनुमति देंगे, लेकिन यह फिलहाल प्राइमरी टेस्टिंग फेज में है। मेटा के चश्मे की सबसे खास बात यह है कि यह देख और सुन भी सकता है।

मेटा के चश्में के खास फीचर्स

मेटा के चश्मे में विशेष एआई-संचालित क्षमताएं हैं जो इसके कैमरे और माइक्रोफोन का उपयोग करती हैं। ये फीचर्स चश्मे को यह समझने में मदद करते हैं कि वे क्या "देखते हैं" और "सुनते हैं।" यानी चश्मा इसके कैमरे और माइक्रोफोन के माध्यम से परिवेश का एनालिसिट कर सकता है और फिर जो देखता या सुनता है उसके आधार पर आपको जानकारी दे सकता है और मदद कर सकता है।

कपड़े सुझा सकता है चश्मा

मेटा के रे-बैन के साथ विकसित किए चश्में में कई एआई फीचर्स मिलते हैं। चश्मा स्थानों की पहचान कर सकता है, आपकी पसंद के कपड़े सुझा सकता है, टेक्स्ट का अनुवाद कर सकता है और फोटो कैप्शन डिस्प्ले कर सकता है। बता दें कि इस चश्मे को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। लेकिन कंपनी टेस्टिंग के बाद जल्द इसे मार्केट में उपलब्ध कर सकती है।

मार्क जुकरबर्ग ने बताए चश्मे के फीचर्स

मार्क जुकरबर्ग ने एक इंस्टाग्राम वीडियो के माध्यम से मेटा ग्लास के फीचर्स को दिखाया है। उन्होंने दिखाया कि कैसे उन्होंने चश्मे के नए फीचर्स का इस्तेमाल किया। उसने एक शर्ट पकड़ी और चश्मे से पैंट का सुझाव देने को कहा जो इसके साथ अच्छा लगेगा। चश्मे ने शर्ट को देखकर कुछ पैंट का ऑप्शन दिया, जो इसके साथ मैच हो सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने टेक्स्ट का अनुवाद करने और कुछ फोटो कैप्शन डिस्प्ले करने के लिए चश्मे के एआई असिस्ट को दिखाया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited