मेटा का बड़ा एक्शन, एक महीने में फेसबुक-इंस्टाग्राम से हटाया 2.2 करोड़ से ज्यादा कंटेंट

Meta Compliance Report: नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्‍यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट देनी होती है। फरवरी में फेसबुक को भारतीय शिकायत सिस्टम के जरिए 18,512 रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं और कहा गया कि उसने 9,300 मामलों में कार्रवाई की गई है।

मेटा का बड़ा एक्शन, एक महीने में फेसबुक-इंस्टाग्राम से हटाया 2.2 करोड़ से ज्यादा कंटेंट
Meta Compliance Report: मेटा ने फरवरी महीने में भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम से 22 मिलियन यानी 2.2 करोड़ से ज्यादा खराब कंटेंट को हटा दिया है। कंपनी ने अपनी मासिक कंप्लाइन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। मेटा ने फेसबुक की 13 पॉलिसियों में 1.38 करोड़ से ज्यादा खराब कंटेंट और इंस्टाग्राम की 12 पॉलिसियों में 40.8 लाख से ज्यादा आपत्तिजनक कंटेंट को हटाया है।

रिपोर्ट के आधार पर हुई कार्रवाई

फरवरी में फेसबुक को भारतीय शिकायत सिस्टम के जरिए 18,512 रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं और कहा गया कि उसने 9,300 मामलों में कार्रवाई की गई है। मेटा ने आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन में पेश अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए कंटेंट की रिपोर्ट करने खातिर पहले से स्थापित चैनल है, जहां वे अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं और अकाउंट हैक किए जाने के मुद्दों को हल करने के उपाय शामिल हैं।
मेटा ने कहा, "अन्य 9,212 रिपोर्ट में जहां विशेष समीक्षा की जरूरत थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट का विश्‍लेषण किया और कुल 2,970 शिकायतों पर कार्रवाई की। बाकी 6,242 शिकायतों की समीक्षा की गई, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई।"

इंस्टाग्राम से भी लाखों कंटेंट हटाया

इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत तंत्र के जरिए 12,709 रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं। इसमें कहा गया है, "इनमें से हमने 5,344 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए।" अन्य 7,365 रिपोर्ट्स में, जहां विशेष समीक्षा की जरूरत थी, मेटा ने कंटेंट का विश्‍लेषण किया और कुल 2,470 शिकायतों पर कार्रवाई की। बाकी 4,895 रिपोर्ट की समीक्षा की गई, लेकिन हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो।

मासिक अनुपालन रिपोर्ट में दी जानकारी

बता दें कि नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्‍यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट देनी होती है। फरवरी की इस रिपोर्ट में मेटा ने कहा, "हम कंटेंट के उन टुकड़ों की संख्या मापते हैं (जैसे पोस्ट, फोटो, वीडियो या टिप्पणियां) जिन्हें अपने मानकों के विरुद्ध जाने पर हम कार्रवाई करते हैं। कार्रवाई करने में फेसबुक या इंस्टाग्राम से कंटेंट के एक टुकड़े को हटाना या फ़ोटो या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है। कुछ दर्शकों को चेतावनी देकर परेशान किया जा रहा है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited