सोशल मीडिया पर ऑनलाइन स्कैम रोकने के लिए Meta की बड़ी तैयारी, ला रहा नई टेक्नोलॉजी

Meta Testing Facial Recognition Technology: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर "सेलेब-बैट" विज्ञापन घोटालों के मुद्दे पर रोशनी डालते हुए, कंपनी ने कहा कि घोटालेबाज अक्सर यूजर्स को विज्ञापनों के साथ इंटरैक्ट करने के लिए फेमस लोगों की फोटो का यूज करते हैं। कंपनी ने कहा कि इसका मकसद यूजर्स के लिए एक सेफ एक्सपीरियंस बनाने के लिए अपने प्लेटफ़ॉर्म से हानिकारक कंटेंट को तुरंत हटाना है।

Meta Testing Facial Recognition Technology

Meta Testing Facial Recognition Technology (image-Meta)

Meta Testing Facial Recognition Technology: मेटा ने स्कैम विज्ञापन से निपटने की तैयारी कर ली है। सोशल मीडिया कंपनी ने ऐलान किया कि वह स्कैम वाले विज्ञापनों का पता लगाने और यूजर्स को तेजी से अकाउंट रिकवरी में मदद करने के लिए चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक (Facial Recognition Technology) की टेस्टिंग कर रही है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी खास तौर पर “सेलेब-बैट” विज्ञापन घोटालों को टार्गेट कर रही है, जिसमें स्कैमर्स मशहूर सेलेब्रिटीज या फेमस लोगों के फोटो का इस्तेमाल करके यूजर्स को ऐसा दिखाते हैं जैसे वे किसी चीज के विज्ञापन में बात कर रहे हों और फिर उन्हें फंसाने वाले लिंक पर क्लिक करने के लिए लुभाते हैं।

वीडियो सेल्फी की टेस्टिंग

मेटा यूजर्स को उनके उन अकाउंट्स तक जल्दी से एक्सेस देने के लिए वीडियो सेल्फी का उपयोग करने की भी टेस्टिंग कर रही है, जिनकी डिटेल्स चुराई गई है। कंपनी ने कहा कि इसका मकसद यूजर्स के लिए एक सेफ एक्सपीरियंस बनाने के लिए अपने प्लेटफ़ॉर्म से हानिकारक कंटेंट को तुरंत हटाना है।

ये भी पढ़ें: दिवाली पर घर जाना है लेकिन नहीं मिली कंफर्म टिकट! ये ट्रेवल ऑप्शन आएंगे काम

इन 2 चीजों पर फोकस

न्यूजरूम पोस्ट में, सोशल मीडिया दिग्गज मेटा ने चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करने के अपनी अप्रोच को विस्तार से बताया। मेटा इस समय दो तरीकों से तकनीक का उपयोग करने पर काम कर रही है - "सेलेब-बैट" विज्ञापन घोटालों का पता लगाना और क्विकर अकाउंट रिकवरी के लिए आइडेंटिटी वेरिफिकेशन शामिल है।

कैसे होता है फ्रॉड

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर "सेलेब-बैट" विज्ञापन घोटालों के मुद्दे पर रोशनी डालते हुए, कंपनी ने कहा कि घोटालेबाज अक्सर यूजर्स को विज्ञापनों के साथ इंटरैक्ट करने के लिए फेमस लोगों की फोटो का यूज करते हैं। यूजर्स को धोखाधड़ी वाले लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है, और सेलिब्रिटी के भरोसे के कारण, कुछ लोग घोटाले के झांसे में आ जाते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। टेक एंड गैजेट्स (Tech-gadgets News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited