100 करोड़ यूजर्स को Microsoft का तोहफा, विंडोज 10 में AI असिस्टेंट का कर सकेंगे इस्तेमाल

Microsoft Windows 10: विंडोज 10 में AI असिस्टेंट वैसा ही है जैसा विंडोज 11 में दिखता है। टास्कबार के दाईं ओर एक बटन है जो यूजर्स को एआई-संचालित चैटबॉट तक पहुंचने की अनुमति देता है। इसके लिए यूजर्स को विंडोज इनसाइडर टेस्टर प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Microsoft Windows 10

Microsoft Windows 10

Microsoft Windows 10: माइक्रोसॉफ्ट ने अब 100 करोड़ विंडोज 10 यूजर्स के लिए AI असिस्टेंट की सुविधा को जारी कर दिया है। इस सुविधा को पहले केवल विंडोज 11 के लिए ही जारी किया गया था। एआई-संचालित को-पायलट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को रिलीज रिव्यू वर्जन इंस्टॉल करना होगा। यूजर्स नए बदलाव के साथ विंडोज 11 वाले एआई फीचर्स को विंडोज 10 में इस्तेमाल कर सकेंगे।

Windows 10 में मिलेंगे Windows 11 वाले फीचर

पिछले हफ्ते माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 वर्जन 22H2 के लिए विंडोज में कोपायलट पेश किया था और अब यह यूजर्स टेस्टिंग के लिए उपलब्ध है। विंडोज 10 का उपयोग करने वाले यूजर्स अब कोपायलट का रिव्यू वर्जन चला सकते हैं जो पहले केवल विंडोज 11 पर उपलब्ध था।
विंडोज 10 में AI असिस्टेंट वैसा ही है जैसा विंडोज 11 में दिखता है। टास्कबार के दाईं ओर एक बटन है जो यूजर्स को एआई-संचालित चैटबॉट तक पहुंचने की अनुमति देता है। कंपनी ने कहा कि आपके डिवाइस को विंडोज पर को-पायलट के लिए योग्य होने की पुष्टि होने में समय लग सकता है, इसलिए यह तुरंत दिखाई नहीं देगा।

Windows 10 इंस्टॉल करने की शर्त

रिलीज रिव्यू वर्जन को इंस्टॉल करने के लिए और विंडोज 10 होम या प्रो पर को-पायलट को आजमाने के लिए यूजर्स को विंडोज इनसाइडर टेस्टर प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करना होगा। वहीं एआई को-पायलट को चलाने के लिए सिस्टम में कम से कम 4 जीबी रैम और एक डिस्प्ले एडाप्टर होना चाहिए, जो कम से कम 720पी के रिजॉल्यूशन का सपोर्ट करता हो।

इन देशों के यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी बताया कि चैटबॉट का रिव्यू वर्जन अभी केवल चुनिंदा देशों के लिए ही उपलब्ध किया गया है। उत्तरी अमेरिका और एशिया और दक्षिण अमेरिका के कुछ क्षेत्रों के यूजर्स फिलहाल इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार, नए बदलाव में माइक्रोसॉफ्ट एज वेब ब्राउजर को अनइंस्टॉल करने के साथ-साथ विंडोज सर्च से बिंग सर्च को हटाया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Maithil author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited