टेक कंपनी ने 650 कर्मियों को निकाला, इसी साल की थी 1,900 लोगों की छंटनी

Microsoft lays off 650 employees: माइक्रोसॉफ्ट में नई नौकरी कटौती का असर संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कर्मचारियों पर पड़ेगा। अमेरिका में प्रभावित कर्मचारियों के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्जिट पैकेज देगा। अमेरिका के बाहर के कर्मचारियों के लिए पैकेज क्षेत्रीय दिशा-निर्देशों और नीतियों के आधार पर अलग-अलग होंगे।

Microsoft layoff

Microsoft layoff (Image Source: iStockphoto)

Microsoft layoff: टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने एक साल में तीसरी बार छंटनी की घोषणा कर दी है। इस बार कंपनी 650 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। इससे पहले इसी साल जनवरी में माइक्रोसॉफ्ट ने 1,900 नौकरियों में कटौती की थी। नई कटौती से एक्सबॉक्स (Xbox) यूनिट प्रभावित होगी।

एक साल में तीसरी छंटनी

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल कंपनी द्वारा की गई यह तीसरी छंटनी है, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट अपनी लागतों को नियंत्रित करने और एक्टिविजन ब्लिजर्ड इंक के 69 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण को एकीकृत करने का प्रयास कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, ताजा नौकरियों में कटौती की खबर माइक्रोसॉफ्ट के गेमिंग प्रमुख फिल स्पेंसर के एक आंतरिक ज्ञापन के माध्यम से कर्मचारियों को बताई गई है।

कंपनी ने बताया छंटनी का कारण

द वर्ज द्वारा रिपोर्ट के अनुसार, स्पेंसर ने ज्ञापन में कहा, "पिछले एक साल से हमारा लक्ष्य नई टीमों का स्वागत करते हुए व्यवधान को कम करना और उन्हें अपना बेस्ट काम करने में सक्षम बनाना है।" उन्होंने दीर्घकालिक सफलता के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, "इन परिवर्तनों के साथ, हमारी कॉर्पोरेट और सहायता टीमें और संसाधन स्थायी भविष्य के विकास के लिए काम करेगी और हमारी स्टूडियो टीम और बिजनेस यूनिट को ऐसे कार्यक्रम और संसाधनों के साथ बेहतर ढंग से समर्थन दे सकते हैं जो उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए स्केल कर सकते हैं,"

माइक्रोसॉफ्ट एक्जिट पैकेज

ज्ञापन के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट में नई नौकरी कटौती का असर संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कर्मचारियों पर पड़ेगा। अमेरिका में प्रभावित कर्मचारियों के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्जिट पैकेज की पेशकश कर रहा है जिसमें नए रोजगार में सहायता के लिए सेवरेंस पे, एक्सटेंडेड हेल्थ बेनिफिट्स और आउटप्लेसमेंट सर्विस शामिल हैं। अमेरिका के बाहर के कर्मचारियों के लिए पैकेज क्षेत्रीय दिशा-निर्देशों और नीतियों के आधार पर अलग-अलग होंगे।

जनवरी में 1900 लोगों की गई थी नौकरी

अमेरिकी समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 1,900 नौकरियों में कटौती के बाद Xbox के कर्मचारी और अधिक छंटनी की तैयारी कर रहे थे , जिनमें से कई एक्टिविजन यूनिट्स और स्टूडियो से थे। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने जेनीमैक्स की 7.5 बिलियन डॉलर की खरीद के बाद चार स्टूडियो को बंद करने की घोषणा की, जिनमें से एक को बाद में बेच दिया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited