Live Updates

Microsoft Crowdstrike Highlights : ट्रैक पर आई माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेस, नहीं था साइबर अटैक; जानें भारत सरकार की एडवाइजरी

Microsoft Crowd Strike,crowdstrike issue, csagent.sys blue screen Updates: माइक्रोसॉफ्ट की लगभग सभी प्रमुख सर्विस ठप हो गईं हैं। यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट Azure, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड-पावर्ड सर्विस में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। खराबी का पता लगाने वाले प्लेटफॉर्म डाउन डिटेक्टर ने भी वर्ल्ड वाइड आउटेज की पुष्टि की है।

Microsoft Crowdstrike Highlights : ट्रैक पर आई माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेस, नहीं था साइबर अटैक; जानें भारत सरकार की एडवाइजरी

Microsoft की कौन सी सर्विसेस हुईं ठप

Microsoft CrowdStrike, crowdstrike issue, csagent.sys blue screen Highlights: माइक्रोसॉफ्ट की लगभग सभी प्रमुख सर्विस ठप हो गईं हैं। यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट Azure, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड-पावर्ड सर्विस में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। खराबी का पता लगाने वाले प्लेटफॉर्म डाउन डिटेक्टर ने भी वर्ल्ड वाइड आउटेज की पुष्टि की है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज कहा कि सरकार ग्लोबल आउटेज के संबंध में अमेरिकी टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के साथ "संपर्क" में है, जिसने दुनिया भर के कई क्षेत्रों को प्रभावित किया है। एक्स पर एक पोस्ट में, मंत्री ने यह भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का कारण "पहचान" कर लिया गया है और इस मुद्दे को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं।

माइक्रोसॉफ्ट 365 में खराबी की 900 से ज्यादा रिपोर्ट हैं। 74 प्रतिशत यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में लॉगिन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं 36% यूजर्स को ऐप में दिक्कत आ रही है। माइक्रोसॉफ्ट की माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट Azure, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर जैसी सर्विस ठप हो गईं हैं। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के ठप होते ही क्राउडस्ट्राइक के शेयर धड़ाम हो सकते हैं। एक दिन पहले ही क्राउडस्ट्राइक के शेयरों में 3.35% की गिरावट आई थी।

बता दें कि क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है और दुनिया भर में बहुत से कंप्यूटर और लैपटॉप कंपनी के सॉफ्टवेयर पर काम करते हैं। क्राउड स्ट्राइक नास्डाक (Nasdaq Crwd) पर भी मौजूद है। क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के बाद लैपटॉप बंद हो गए और कुछ लैपटॉप बार-बार रीस्टार्ट हो रहे थे।

Jul 19, 2024 | 05:41 PM IST

<b>Microsoft global outage: एयरपोर्ट पर कई उड़ानें रद्द </b>एयरलाइन ऑपरेटर ने एक्स पर कहा, "दुनिया भर में एयरपोर्ट ट्रैवल सिस्टम तकनीकी खराबी के कारण प्रभावित हुए हैं और इससे आपकी यात्रा योजना प्रभावित हो सकती है। अगर आप आज हमारे साथ उड़ान भर रहे हैं, तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि एयरपोर्ट जाने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति की जांच कर लें।"

Jul 19, 2024 | 05:29 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट ने समस्या को किया हल

कंपनी ने कहा, "ग्लोबल आउटेज के अंतर्निहित कारण को ठीक कर दिया गया है, लेकिन साइबर सुरक्षा आउटेज का बकाया प्रभाव कुछ Office 365 ऐप और सर्विस को अभी भी प्रभावित कर रहा है।" कंपनी ने कहा कि आउटेज के बाद यूजर्स को Office 365 Suite के भीतर कुछ फीचर्स के साथ अभी भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। माइक्रोसॉफ्ट इन बाकी की दिक्कतों को कम करने और सभी प्रभावित ऐप और सर्विस को पूरी तरह से बहाल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।
Jul 19, 2024 | 04:39 PM IST

ठीक हुई माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेस, जानें कंपनी ने क्या कहा?

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप और सर्विस के लिए अंतर्निहित कारण को ठीक कर दिया गया है।
Jul 19, 2024 | 04:10 PM IST

इंटरनेट सर्विस ठप होना साइबर अटैक नहीं: क्राउडस्ट्राइक

साइबर सुरक्षा कंपनी ‘क्राउडस्ट्राइक’ ने शुक्रवार को कहा कि इंटरनेट सेवाओं में जिस व्यवधान से दुनियाभर की कंपनियों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई, वह साइबर हमला नहीं है।
‘क्राउडस्ट्राइक’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जॉर्ज कर्ट्ज ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि कंपनी ‘‘विंडोज के लिए एकल सामग्री अपडेट में पाई गई खामी से प्रभावित ग्राहकों की समस्या को दूर करने के वास्ते सक्रिय रूप से काम कर रही है।’’
Jul 19, 2024 | 03:27 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज पर सरकार ने जारी की एडवाइजरी

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार ग्लोबल आउटेज को हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है, जिसने उड़ानों, सुपरमार्केट, बैंकिंग परिचालन, शेयर बाजार और दुनिया के कई क्षेत्रों को बाधित कर दिया है। मंत्री ने यह भी कहा कि इस आउटेज का कारण "पहचान" लिया गया है और इस मुद्दे को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं।
Jul 19, 2024 | 03:21 PM IST

जानें क्राउडस्ट्राइक ने क्या कहा?

कंपनी ने कहा, "क्राउडस्ट्राइक को फाल्कन सेंसर से संबंधित विंडोज होस्ट पर क्रैश की रिपोर्ट के बारे में पता है। लक्षणों में फाल्कन सेंसर से संबंधित बगचेक\ब्लू स्क्रीन एरर एक्सपीरियंस करने वाले होस्ट शामिल हैं। हमारी इंजीनियरिंग टीमें इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं और सपोर्ट टिकट ओपन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।" इसके अलावा, क्राउडस्ट्राइक सब-रेडिट पर पोस्ट किए गए अपडेट के अनुसार, क्राउडस्ट्राइक की इंजीनियरिंग टीम इस बदलाव को ठीक करने के लिए अपडेट जारी कर सकती है।
Jul 19, 2024 | 02:24 PM IST

Microsoft Crowdstrike Global Outage: क्राउडस्ट्राइक के अपडेट से शुरू हुई समस्या

इस मामले में क्राउडस्ट्राइक ने माना है कि विंडोज में यह समस्या शुक्रवार को जारी किए गए अपडेट के कारण है। अपने सपोर्ट पेज पर दिए गए बयान में कंपनी ने कहा कि उसकी इंजीनियरिंग टीमें इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रही हैं।
Jul 19, 2024 | 02:23 PM IST

सिक्योरिटी के लिए क्यों जरूरी है EDR सिस्टम्स?

क्राउडस्ट्राइक को एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी के रूप में जाना जाता है। यह कंपनी एंडपॉइंट डिटेक्शन एंड रिस्पांस (EDR) सोल्यूशंस ऑफर करती है। किसी भी कंपनी और उसके रिमोट कर्मचारी को साइबर सुरक्षा प्रदान करने में EDR सिस्टम्स लागू करना आवश्यक है।
Jul 19, 2024 | 02:00 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा- समस्या का पता लगा लिया है

माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेज में परेशानी आई है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, "हमें समस्या की जानकारी है और हमने कई टीमों को इसे सुलझाने में लगाया है। हमने इसके कारण का पता लगा लिया है।
Jul 19, 2024 | 01:47 PM IST

What is Crowdstrike: आखिर क्या है क्राउडस्ट्राइक?

क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है और दुनिया भर में बहुत से कंप्यूटर और लैपटॉप कंपनी के सोफ्टवेयर पर काम करते हैं। क्राउडस्ट्राइक नास्डाक (Nasdaq Crwd) पर भी मौजूद है। आज सुबह 10:15 बजे के आस-पास क्राउडस्ट्राइक ने एक अपडेट जारी किया था। इस अपडेट के आने के बाद दुनियााभर में कई लैपटॉप बंद हो गए, कुछ रीस्टार्ट होने लगे और उनकी स्क्रीन ब्लू हो गई जिसपर मैसेज लिखा है कि डिवाइस समस्या का सामना कर रहा है और इसे रीस्टार्ट की जरूरत है। इस प्रोसेस को ही ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) कहा जाता है।
Jul 19, 2024 | 01:44 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के बीच मैन्युअल रूप से काम कर रहे हवाईअड्डे

नोशन वर्कस्पेस प्लेटफॉर्म के सह-संस्थापक अक्षय कोठारी ने एक्स पर एक हाथ से लिखे बोर्डिंग पास की तस्वीर शेयर की है। उनका कहना है कि प्रभावित एयरलाइंस और हवाईअड्डे यात्रियों के लिए मैन्युअल चेक-इन प्रक्रियाओं पर वापस आ गए हैं।
Jul 19, 2024 | 01:39 PM IST

Microsoft Crowdstrike Down: माइक्रोसॉफ्ट ठप से दुनिया परेशान

Microsoft Crowdstrike Down: दुनियाभर में विंडोज यूजर्स और आईटी सिस्टम्स, कंप्यूटर और लैपटॉप अचानक बंद पड़ गए। भारत, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों के लोग प्रभावित हैं।
Jul 19, 2024 | 01:31 PM IST

समस्या से हैं परेशान, इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखें। ध्यान रहे कि आपको किसी भी हालत में खुद से इस समस्या का समाधान करने की कोशिश नहीं करनी है। कोशिश करें कि आप लैपटॉप को बंद कर सकें। टेक्निकल अलर्ट जारी होने का इंतजार करें। क्राउडस्ट्राइक फिलहाल इस समस्या के समाधान पर काम कर रहा है और जल्द ही आपको इसके बारे में अपडेट दिया जा सकता है।
Jul 19, 2024 | 01:30 PM IST

crowdstrike Share Price: क्राउडस्ट्राइक के शेयर में दिखेगा बड़ा असर, दुनियाभर में सर्विस ठप होने से किरकिरी

माइक्रोसॉफ्ट के ठप होने से क्राउडस्ट्राइक के शेयर बाजार खुलने पर धड़ाम हो सकते हैं। इसके एक दिन पहले क्राउडस्ट्राइक के शेयरों में 3.35% की गिरावट आई थी।
Jul 19, 2024 | 01:08 PM IST

<b>Microsoft के ये ऐप्स और सर्विस हुए प्रभावित</b>

  • OneDrive और OneNote: कई यूजर्स को OneDrive और OneNote पर स्टोर अपनी फाइलों को सिंक करने और उन तक पहुँचने में कठिनाई का सामना करना पड़ा।
  • आउटलुक: कुछ यूजर्स को आउटलुक के माध्यम से अपने ईमेल तक पहुंचने में व्यवधान का अनुभव हुआ।
  • Xbox ऐप: यूजर्स ने Xbox ऐप के काम नहीं करने संबंधित समस्याओं की रिपोर्ट की।
  • पॉवरबीआई और माइक्रोसॉफ्ट फैब्रिक: इन सर्विस को केवल पढ़ने के लिए मोड में रखा गया था, जिससे यूजर्स की सहभागिता सीमित हो गई।
  • माइक्रोसॉफ्ट टीम्स: यूजर्स को उपस्थिति स्थिति, समूह चैट और यूजर्स रजिस्ट्रेशन जैसे काम करने में समस्या का सामना करना पड़ा।
  • Microsoft 365 एडमिन सेंटर: एडमिन को बीच-बीच में एक्सेसस संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिसके कारण प्रशासनिक कार्यों में देरी हुई।
  • माइक्रोसॉफ्ट पर्व्यू और वीवा एंगेज: यूजर्स को इन सर्विस में देरी और पहुंच संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा।
Jul 19, 2024 | 12:59 PM IST

Microsoft Crowd Strike Live Updates :स्पाइसजेट- इंडिगो की सर्विस ठप

Jul 19, 2024 | 12:56 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट की ये सर्विस हुईं ठप

माइक्रोसॉफ्ट की कई सर्विस ठप हुई हैं। जिसमें माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट Azure, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर जैसी सर्विस शामिल हैं।
Jul 19, 2024 | 01:16 PM IST

Microsoft CrowdStrike Live Updates: दिल्ली एयरपोर्ट की सर्विस हुई ठप



Microsoft CrowdStrike Live Updates:दिल्ली एयरपोर्ट सहित दुनियाभर की एयरलाइन पर क्राउड स्ट्राइक से संकट दिख रहा है। कई सर्विस ठप हो गई हैं।
Jul 19, 2024 | 01:16 PM IST

Microsoft CrowdStrike Live Updates: यूजर्स कर रहे शिकायत


Microsoft CrowdStrike Live Updates:सोशल मीडिया पर यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि वह माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेज का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।
Jul 19, 2024 | 01:16 PM IST

Microsoft CrowdStrike Live Updates: क्राउडस्ट्राइक के सेंसर


Microsoft CrowdStrike Live Updates: क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है और इसके सोफ्टवेयर पर आधारित सिस्टम दुनिया भर में समस्या का शिकार हुए हैं।
Jul 19, 2024 | 01:15 PM IST

Microsoft CrowdStrike Live Updates: ब्लू स्क्रीन वाली बीमारी


Microsoft CrowdStrike Live Updates: दुनिया भर में लैपटॉप और कंप्यूटर्स पर अचानक एक ब्लू स्क्रीन दिखाई दे रही है जिसके बाद MS विंडोज क्रैश हो रही है।
Jul 19, 2024 | 01:15 PM IST

Microsoft Crowdstrike Live Updates: सुबह 10 बजे दिख रही समस्या

Microsoft Crowdstrike Live Updates: बता दें कि शुक्रवार को करीब 10:30 बजे के बाद कई यूजर्स के लैपटॉप रीस्टार्ट होना शुरू हुए। शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि यह नॉर्मल अपडेट के कारण हो रहा है। लेकिन यही स्थित एक के बाद एक लगभग सभी विंडोज लैपटॉप में देखने को मिली। लैपटॉप बार-बार रिचार्ज और अपडेट हो रहे हैं। लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन दिखाई दे रही थी।
Jul 19, 2024 | 01:14 PM IST

Microsoft Crowdstrike Live Updates: दुनियाभर के माइक्रोसॉफ्ट विंडोज लैपटॉप हो रहे बंद

Microsoft Crowdstrike Live Updates in Hindi: रिपोर्ट्स और कंपनी के फोरम पर पिन किए गए मैसेज के अनुसार, हाल ही में क्राउडस्ट्राइक अपडेट के बाद कई विंडोज यूजर्स को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) एरर का सामना करना पड़ रहा है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited