मिड-रेंज स्मार्टफोन यूजर्स प्रीमियम प्रोडक्ट सर्च में सबसे आगे, रिसर्च में दावा

Premium Product Engagement: स्टडी के अनुसार, 9,000 से 20,000 रुपये के बीच की कीमत वाले स्मार्टफोन यूजर्स प्रीमियम प्रोडक्ट्स के लिए सर्च और इंटरैक्शन में सबसे आगे हैं, जो डिजिटल फुटप्रिंट का 63.71 प्रतिशत है।

Premium Product Engagement

Premium Product Engagement (image-istock)

Premium Product Engagement: 'प्रीमियम फोन यूजर्स प्रीमियम प्रोडक्ट के साथ जुड़ाव महसूस करते हैं' आमतौर पर ऐसा ही माना जाता है। हालांकि, एक नई रिपोर्ट ने इस पारंपरिक ज्ञान को चुनौती दी है, जिसमें खुलासा किया गया है कि मिड-रेंज स्मार्टफोन यूजर्स प्रीमियम प्रोडक्ट्स के साथ जुड़ाव बढ़ा रहे हैं। मीडिया प्लेटफार्म बॉबल एआई के मार्केट इंटेलिजेंस डिवीजन द्वारा की गई एक स्टडी में यह दावा किया गया है।

मिड-रेंज स्मार्टफोन यूजर्स खोज रहे प्रीमियम प्रोडक्ट

स्टडी के अनुसार, 9,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच की कीमत वाले डिवाइस वाले यूजर्स प्रीमियम प्रोडक्ट्स के लिए सर्च और इंटरैक्शन में सबसे आगे हैं, जो डिजिटल फुटप्रिंट का 63.71 प्रतिशत है।
बॉब्बल एआई, एक प्रमुख एआई-समर्थित मोबाइल कीबोर्ड प्लेटफॉर्म, ने एक महत्वपूर्ण स्टडी प्रस्तुत की है जो इस लंबे समय से चले आ रहे मिथक को चुनौती देता है कि महंगे स्मार्टफोन के यूजर्स प्रीमियम प्रोडक्ट्स में अधिक रुचि रखते हैं। यह स्टडी दर्शाती है कि मिड-रेंज स्मार्टफोन यूजर्स सबसे समृद्ध लग्जरी सामान और सर्विसेस के उपभोक्ता हैं।
बॉब्बल एआई के मार्केट इंटेलिजेंस विभाग ने यह स्टडी की, जिसमें स्मार्टफोन यूजर्स के ऑनलाइन व्यवहार का एनालिसिस किया गया। रिसर्च में तीन कैटेगरी में स्मार्टफोन यूजर्स को बांटा गया- हाई-एंड (₹20,000 या अधिक), मिड-रेंज (₹9,000 से ₹20,000) और लो-एंड (₹9,000 से कम)। इस स्टडी का ध्यान दो प्रमुख क्षेत्रों पर था: इंटेंट अफिनिटी और प्रीमियम ऐप उपयोग।

1. इंटेंट अफिनिटी

डेटा से पता चलता है कि 60% से अधिक प्रीमियम प्रोडक्ट्स की सर्च और चैट मिड-रेंज यूजर्स के बीच हुई (63.71%)। लो-एंड यूजर्स का हिस्सा 26.41% रहा, जबकि हाई-एंड यूजर्स में केवल 9.88% प्रीमियम प्रोडक्ट्स के लिए रुचि दिखी। स्टडी में यह भी सामने आया कि सभी चार प्रीमियम कैटेगरी के लिए रुचि मिड-रेंज यूजर्स में सबसे अधिक थी।

ऐप उपयोग मेट्रिक्स

बॉब्बल एआई के मार्केट इंटेलिजेंस ने प्रीमियम ऐप्स के उपयोग की दरों की भी स्टडी की। ओपन रेट में देखा गया कि लो-एंड हैंडसेट यूजर्स का ओपन रेट सबसे अधिक था, जो उनकी आकांक्षात्मक भागीदारी को दर्शाता है। हालांकि, मिड-रेंज यूजर्स विशिष्ट प्रोडक्ट्स की सर्च कर रहे थे, जबकि 90% से अधिक हाई-एंड यूजर्स केवल ऐप्स के माध्यम से स्क्रॉल कर रहे थे।
एवरेज सेशन काउंट (ASU) में मिड-रेंज यूजर्स हाई लेवल की भागीदारी दिखाते हैं, जबकि औसत सेशन अवधि के मामले में प्रीमियम ऐप्स के उपयोग में असमानताएं पाई गईं। प्रीमियम फैशन ऐप्स में लो-एंड यूजर्स सबसे लंबे समय तक सक्रिय रहे, जबकि OTT सब्सक्रिप्शन में हाई-एंड यूजर्स की रुचि अधिक थी।

ट्रेंड में हो रहा बदलाव- स्टडी

इस रिपोर्ट के डेटा से यह स्पष्ट होता है कि महंगे हैंडसेट रखने और प्रीमियम प्रोडक्ट्स में रुचि रखने के बीच संबंध के मिथक को तोड़ा जा रहा है। मिड-रेंज स्मार्टफोन यूजर्स प्रीमियम ऐप्स और प्रोडक्ट्स के साथ समान स्तर की भागीदारी दिखाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited