DST Nidhi Yojana: डीएसटी निधि योजना की मदद से बाजार में आए 1200 से अधिक तकनीक आधारित उत्पाद

DST Nidhi Yojana: विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने इनोवेशन के विकास और उपयोग के लिए डीएसटी निधि योजना की मदद से 1,074 उद्यमियों को सहायता दी और 1,200 से अधिक उत्पादों और प्रोटोटाइप का विकास किया गया है।

DST Nidhi Yojana

डीएसटी निधि योजना (तस्वीर-Canva)

DST NIDHI Scheme: ज्ञान आधारित और टैक्नोलॉजी संचालित इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी पहल डीएसटी निधि योजना की मदद से 1,200 से अधिक उत्पादों और प्रोटोटाइप का विकास किया गया है और 233 पेटेंट हुए हैं।
विज्ञान और टैक्नोलॉजी विभाग (डीएसटी) ने इनोवेशन के विकास और उपयोग के लिये राष्ट्रीय पहल (निधि) के तहत 1,074 उद्यमियों को सहायता दी, जिन्होंने 571 कंपनियां स्थापित कीं और 3,693 नौकरियां दीं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी सचिव अभय करंदीकर द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।
रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में इस योजना की शुरुआत से निधि ने भारत के विज्ञान और टैक्नोलॉजी उद्यमशीलता परिदृश्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इनमें महिला उद्यमियों की पर्याप्त संख्या है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited