आपकी निजी जानकारी बेच रहे ज्यादातर Dating Apps, इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं अलर्ट

Dating Apps: रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 25 प्रतिशत ऐप्स आपके कंटेंट से मेटाडेटा इकट्ठा करते हैं, जो फाइलों में जानकारी उपलब्ध होती है कि फोटो (या वीडियो) कब, कहां और किस दिन लिया गया।

Dating Apps

Dating Apps

Dating Apps: एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ज्यादातर डेटिंग ऐप्स (80 प्रतिशत) विज्ञापन के लिए आपका निजी डेटा शेयर कर सकते हैं या बेच सकते हैं। फायरफॉक्स इंटरनेट ब्राउजर के डेवलपर मोजिला ने 25 ऐप्स की जांच की और उनमें से 22 को 'गोपनीयता शामिल नहीं' (प्राइवेसी नॉट इंक्लूडेड) के रूप में लेबल किया, जो इनकी भाषा में सबसे कम रेटिंग है।

पर्सनल डेटा शेयर करने को कहते हैं डेटिंग ऐप

रिसर्चर्स ने समलैंगिक स्वामित्व वाली और संचालित लेक्स को पॉजिटिव फीडबैक दिया, जबकि हार्मनी और हैप्पन को ठीक-ठाक रेटिंग मिली। रिसर्चर मिशा रायकोव ने कहा, "डेटिंग ऐप्स का दावा है कि आप जितना ज्यादा पर्सनल डेटा शेयर करेंगे, आपको पार्टनर मिलने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। हमारे पास यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि क्या यह सच है। हम जो जानते हैं वह यह है कि ज्यादातर डेटिंग ऐप्स उस जानकारी को सुरक्षित रखने में विफल होते हैं।"

आपकी लोकेशन तक की होती है जानकारी

रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 25 प्रतिशत ऐप्स आपके कंटेंट से मेटाडेटा इकट्ठा करते हैं, जो फाइलों में जानकारी उपलब्ध होती है कि फोटो (या वीडियो) कब, कहां और किस दिन लिया गया। इसके अलावा, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ज्यादातर डेटिंग ऐप्स, जैसे हिंज, टिंडर, ओकेक्यूपिड, मैच, प्लेंटी ऑफ फिश, बीएलके और ब्लैकपीपलमीट के पास अपने यूजर्स के सटीक जियो-लोकेशन डेटा तक एक्सेस है।

जान लें टॉप-3 प्राइवेसी टिप्स

कुछ ऐप्स, जैसे हिंज, बैकग्राउंड में लोकेशन की जानकारी तब भी इकट्ठा करते हैं जब ऐप का इस्तेमाल एक्टिव रूप से न हो रहा हो। सभी डेटिंग ऐप्स के लिए, रिसर्चर्स ने अपनी टॉप-3 प्राइवेसी टिप्स शेयर की- अपनी डेटिंग प्रोफाइल को अपने लिंक्डइन प्रोफाइल की तरह समझें, किसी थर्ड पार्टी अकाउंट से लॉग इन न करें, और जहां संभव हो ऐप परमिशन सीमित करें।
इनपुट-IANS
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited