Twitter: अब बिना लॉग-इन नहीं देख पाएंगे ट्वीट, एलन मस्क ने डेटा लूटने का लगाया आरोप

Twitter New Announcement: ट्विटर आए दिन नए-नए प्रयोग कर रहा है। शुक्रवार को ट्विटर ने एक नया बदलाव किया है। नए बदलाव के अनुसार, अब बिना लॉग-इन किए ट्वीट नहीं देख सकते।

Twitter New Announcement

एलन मस्क

Twitter New Announcement: ट्विटर आए दिन नए-नए प्रयोग कर रहा है। शुक्रवार को ट्विटर ने एक नया बदलाव किया है। नए बदलाव के अनुसार, अब बिना लॉग-इन किए ट्वीट नहीं देख सकते। इसका मतलब है कि अगर आप कोई ट्वीट देखना चाहते हैं तो आपको ट्विटर पर अपनी आईडी बनानी पड़ेगी। एलन मस्क ने इसे अस्थाई आपातकालीन उपाय कहा है।
जब कोई अपंजीकृत उपयोगकर्ता किसी ट्वीट को देखने का प्रयास करता है, तो साइट उन्हें लॉग इन करने या ट्विटर खाते के लिए साइन अप करने के लिए संकेत देती है। शुक्रवार तक, उपयोगकर्ता अभी भी वे ट्वीट देख सकते थे जो Google खोजों में दिखाई देते थे या अन्य साइटों पर एम्बेड किए गए थे।

क्या बोले एलन मस्क

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने कहा कि हमारा डेटा इतना लूटा जा रहा था कि यह सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए अपमानजनक सेवा थी। इससे पहले भी कई बार मस्क ने ओपन एआई सहित अन्य प्लेटफॉर्म के प्रति नाराजगी व्यक्त की है। उनका कहना था कि वह कई प्लेटफॉर्म उनके डेटा से अपने भाषाई मॉडल को प्रशिक्षित करते थे। बता दें, ट्विटर ने थर्ड पार्टी ऐप्स और शोधकर्ताओं से एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के लिए शुल्क लेना भी शुरू कर दिया है।

स्पैम होने अकाउंट हो रहे निलंबित

इस सप्ताह की शुरुआत में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को सूचित किया गया था कि उन्हें स्पैम के कारण तीन दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया था। मस्क, जो अब ट्विटर के सीईओ नहीं हैं, ने चैटजीपीटी के मालिक ओपेनएआई जैसी कृत्रिम बुद्धिमत्ता फर्मों पर नाराजगी व्यक्त की है , जो अपने बड़े भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए ट्विटर के डेटा का उपयोग कर रहे हैं।

डेटा चुराने वालों पर लीगल एक्शन

मस्क ने कहा कि वह "ट्विटर डेटा चुराने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। कंपनी ने मस्क के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म को छोड़ने वाले विज्ञापनदाताओं को वापस लाने और सत्यापन चेकमार्क को ट्विटर ब्लू कार्यक्रम का हिस्सा बनाकर सदस्यता राजस्व बढ़ाने के लिए कई उपाय शुरू किए हैं।

ट्विटर को कर्नाटक हाईकोर्ट से झटका

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को ट्विटर की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें प्लेटफॉर्म पर कुछ आपत्तिजनक अकाउंट और ट्वीट्स को ब्लॉक करने के केंद्र सरकार के आदेश को चुनौती दी गई थी। न्यायालय ने सोशल मीडिया कंपनी से कहा है कि सरकार के पास ब्लॉकिंग ऑर्डर जारी करने की शक्ति है। न्यायालय ने ट्विटर पर 50 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited