महंगे फोन के लिए स्टोर पर भरोसा, जानें ऑनलाइन खरीदारी से क्यों बच रहे कस्टमर

Indian Smartphone Market: साल की पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में ऑफलाइन स्टोर की हिस्सेदारी बढ़कर 61% हो गई, जो कि पिछली साल की पहली तिमाही में 56% थी। यानी ऑफलाइन स्टोर पर खरीदारी में 5% की बढ़ोत्तरी हुई है।

Indian Smartphone Market

Indian Smartphone Market

Indian Smartphone Market: ऑनलाइन के मुकाबले ऑफलाइन दुकानों से स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ रही है। महंगे फोन खरीदने के लिए ग्राहक रिटेल स्टोर पर भरोसा कर रहे हैं। काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने साल के पहली तिमाही की अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है। आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2024 से 31 मार्च 2024 तक तीन महीनों में स्मार्टफोन की बिक्री में ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स की हिस्सेदारी बढ़कर 61% हो गई।

ऑफलाइन स्टोर पर 5% बढ़ी खरीदारी

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, प्रीमियम डिवाइस की मांग ऑफलाइन स्टोर तेजी से बढ़ रही है। रिटेल स्टोर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपनी उपस्थिति मजबूत कर रहे हैं। साल की पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में ऑफलाइन स्टोर की हिस्सेदारी बढ़कर 61% हो गई, जो कि पिछली साल की पहली तिमाही में 56% थी। यानी ऑफलाइन स्टोर पर खरीदारी में 5% की बढ़ोत्तरी हुई है।

ऑनलाइन में अमेजन और फ्लिपकार्ट

काउंटरप्वाइंट ने कहा कि ई कॉमर्स प्लेटफार्म में अमेजन और फ्लिपकार्ट भारत में सबसे बड़े बिक्री चैनल बने हुए हैं, जो शेष 39% ऑनलाइन मार्केट हिस्सेदारी में से लगभग सभी के लिए जिम्मेदार हैं। आईडीसी ने अनुमान लगाया कि जनवरी में दोनों ने कुल मार्केट का 48% हिस्सा हासिल कर लिया है।

महंगे फोन के लिए स्टोर पर भरोसा

विशेषज्ञों का कहना है कि प्रीमियम हैंडसेट की मजबूत मांग के बीच ऑफलाइन बिक्री में बढ़ोतरी हुई है, जहां खरीदने से पहले ग्राहकों के लिए टच एंड फील का एक्सपीरियंस महत्वपूर्ण है। ऑफलाइन स्टोर में कीमत में भी मोल-भाव की गुंजाइश के साथ-साथ नो-कॉस्ट EMI का ऑप्शन दे रहे हैं, जो ग्राहकों को पसंद आता है।

पहली तिमाही में सैमसंग और वीवो रहे टॉप

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, Q1 2024 में ऑफलाइन सेगमेंट में सैमसंग और वीवो टॉप पर रहे। दोनों ब्रांडों के पास देश में रिटेल स्टोर्स का एक बड़ा नेटवर्क है। हालांकि, मार्च तिमाही में पोको, वनप्लस और रियलमी जैसे ऑनलाइन ब्रांड्स ने ऑफलाइन मार्केट में अपनी उपस्थिति बढ़ाई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited