ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम का शिकार हुईं महिला SDM, 30 हजार के सामान के बदले मिला रुमाल

Online Amazon Fraud: महिला एसडीएम का कहना है कि यदि एक दिन में अमेजन उचित कार्रवाई नहीं करता है तो वह उपभोक्ता फोरम में जाएंगी और एफआईआर भी करेंगी। उन्होंने कहा कि जब उनके साथ इस तरह की धोखाधड़ी हो सकती है तो आम लोगों के साथ क्या होता होगा।

shoping scam

shoping scam

Online Amazon Fraud: ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम के मामले आम हो गए हैं। लेकिन अब सरकारी अधिकारी भी स्कैमर्स का शिकार हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश के संभल में महिला एसडीएम के साथ ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड हुआ है। महिला एसडीएम ने 30 हजार रुपये कीमत के मेडिकल उपकरण मंगवाए ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेजन से मंगाए थे लेकिन उन्हें इसके बदले डिलीवरी बॉक्स में 100 रुपये से भी कम कीमत का रुमाल मिला।

क्या है पूरा मामला?

सुनील मिश्रा नाम के एक्स अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है। जिसमें उत्तर प्रदेश के संभल जिले की महिला एसडीएम ने अपने साथ हुए ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम की पूरी घटना को बताया है। दरअसल, महिला एसडीएम वंदना मिश्रा ने अमेजन से 30 हजार रुपये का ऑनलाइन भुगतान कर कुछ मेडिकल उपकरण मंगवाए थे, जिसके बदले उन्हें सैनिटरी नैपकिन का पैकेट मिला। हालांकि, महिला एसडीएम ने एक्शन देत हुए डिलीवरी बॉय को चौकी पहुंचाया और अमेजन कस्टमर केयर में भी शिकायत की है।
महिला एसडीएम का कहना है कि यदि एक दिन में अमेजन उचित कार्रवाई नहीं करता है तो वह उपभोक्ता फोरम में जाएंगी और एफआईआर भी करेंगी। उन्होंने कहा कि जब उनके साथ इस तरह की धोखाधड़ी हो सकती है तो आम लोगों के साथ क्या होता होगा। और वह किसी उपचार तक भी नहीं पहुंच पाते होंगे।

ऑनलाइन सामान मंगाते समय क्या रखनी चाहिए सावधानी

यदि आप भी ऑनलाइन स्टोर या ई-कॉमर्स साइट से खरीदारी करते हैं तो आपको पेमेंट करने के पहले सेलर और सामान की रिटर्स पॉलिसी की अच्छे से जानकारी ले लेना चाहिए। साथ ही अमेजन-फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां यूजर्स को ओपन बॉक्स डिलिवरी की सुविधा भी देती हैं। संभव हो तो ओपन बॉक्स डिलिवरी को प्राभमिकता दें। इसमें आप सामान लेने से पहले चेक करने का ऑप्शन मिलता है और यदि आपको सामान में कोई दिक्कत लगती है तो आप उसे तभी रिटर्न भी कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी अनजान वेबसाइट से खरीदारी न करें। डिलिवरी मिलने के बाद ही डिलीवरी बॉय को ओटीपी शेयर करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited