OpenAI GPT-4o: ओपनएआई ने पेश किया सबसे एडवांस AI मॉडल, इंसानों की तरह समझेगा गुस्सा-सुख-दुख

OpenAI GPT-4o: एआई भाषण में मानवीय भावनाओं को भी पकड़ सकता है और उन पर प्रतिक्रिया कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई यूजर घबराई हुई आवाज में बोलता है, तो वह चिंतित आवाज में बोलेगा। इसमें भावनात्मक आवाजों (Emotive Voices) का सपोर्ट मिलता है। यानी यह इंसानों की तरह बात कर सकता है।

OpenAI GPT-4o

OpenAI GPT-4o

OpenAI GPT-4o Launched: ओपनएआई ने इस साल के सबसे बड़े इवेंट में अपने सबसे एडवांस AI टूल GPT-4o को लॉन्च कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने चैटजीपीटी के लिए एक नया डेस्कटॉप ऐप, चैटजीपीटी के वेब क्लाइंट में मामूली यूजर इंटरफेस बदलाव जैसी घोषणाएं भी कीं। AI फर्म ने यह भी घोषणा की कि सभी GPT-4 को अब फ्री में एक्सेस किया जा सकेगा। जो अब तक केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध थीं।

GPT-4o Features: एडवांस AI मॉडल की खासियत

OpenAI की CTO मीरा मुराती ने नए AI टूल की घोषणा की। GPT-4o में 'o' का मतलब ओमनी-मॉडल है। मुराती ने कहा कि नया चैटबॉट GPT-4 टर्बो मॉडल की तुलना में दोगुना तेज, 50 प्रतिशत सस्ता और पांच गुना अधिक रेट लिमिट वाला है। GPT-4o रिस्पॉन्स की लैटेंसी में भी सुधार किया गया है। यानी यह अब रियल टाइम में सवालों के जवाब दे सकता है। एआई मॉडल के लाइव डेमो में, ओपनएआई ने दिखाया कि यह रियल टाइम में बातचीत कर सकता है और यूजर्स को प्रतिक्रिया दे सकता है।
GPT-4o-संचालित ChatGPT को अब किसी भिन्न प्रश्न का उत्तर देने के लिए भी बाधित किया जा सकता है, जो पहले असंभव था। पेश किए गए मॉडल में सबसे बड़े फीचर की बात करें तो इसमें भावनात्मक आवाजों (Emotive Voices) का सपोर्ट मिलता है। यानी यह इंसानों की तरह बात कर सकता है। जब चैटजीपीटी बोलता है, तो उसकी प्रतिक्रियाओं में विभिन्न आवाज मॉड्यूलेशन होते हैं, जिससे यह अधिक मानवीय और कम रोबोटिक लगता है।

इंसानों की तरह करता है बात

एक डेमो से पता चला कि एआई भाषण में मानवीय भावनाओं को भी पकड़ सकता है और उन पर प्रतिक्रिया कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई यूजर घबराई हुई आवाज में बोलता है, तो वह चिंतित आवाज में बोलेगा। हालांकि, GPT-4o मॉडल को फिलहाल प्रीमियम यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। जबकि OpenAI ने GPT-4o मॉडल की मेंबरशिप फीस को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। इसे आने वाले हफ्तों में लॉन्च किया जा सकता है और एपीआई के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited