Google को चुनौती देगा OpenAI, पेश करने वाला है ChatGPT सर्च इंजन

OpenAI AI-powered Search Engine: ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट वाला ओपनएआई एक सर्च टूल पर काम कर रहा है जो न केवल अल्फाबेट के गूगल के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, बल्कि एआई सर्च स्टार्टअप परप्लेक्सिटी (Perplexity) के साथ भी प्रतिस्पर्धा करेगा। 2022 के अंत में अपनी शुरुआत के बाद, ChatGPT तेजी से 100 मिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स प्राप्त करने वाला सबसे तेज एप्लिकेशन बन गया है।

google vs openai

Google Vs Openai

OpenAI AI-powered Search Engine: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT से टेक मार्केट में तहलका मचाने वाला OpenAI एक बार फिर गूगल को टक्कर देने के लिए तैयार है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ओपनएआई आगामी सोमवार को एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित सर्च प्रोडक्ट को पेश कर सकता है। हालांकि, लॉन्च की तारीख अस्थायी है, अगर OpenAI ऐसा करता है तो सर्च इंजन के क्षेत्र में गूगल को तगड़ा मुकाबला मिलने वाला है।
Google को चुनौती देगा OpenAI, पेश करने वाला है ChatGPT सर्च इंजन

गूगल-परप्लेक्सिटी को देगा टक्कर

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट और अन्य लीक्स से संकेत मिलता है कि माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट वाला ओपनएआई एक सर्च टूल पर काम कर रहा है जो न केवल अल्फाबेट के गूगल के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, बल्कि एआई सर्च स्टार्टअप परप्लेक्सिटी (Perplexity) के साथ भी प्रतिस्पर्धा करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस नए पहल से ओपनएआई के चैटजीपीटी की क्षमताओं में वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे यह वेब से वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त कर सकेगा और अपनी प्रतिक्रियाओं में साइटेशन शामिल कर सकेगा।

100 मिलियन एक्टिव यूजर्स वाला प्लेटफार्म बना ChatGPT

2022 के अंत में अपनी शुरुआत के बाद, ChatGPT तेजी से 100 मिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स प्राप्त करने वाला सबसे तेज एप्लिकेशन बन गया है। हालांकि, सिमिलरवेब के अनुसार, ChatGPT की वेबसाइट पर ग्लोबल ट्रैफिक में पिछले वर्ष के दौरान उतार-चढ़ाव देखने को मिला है, जो कि मई 2023 में पीक पर स्टेबल हुआ है। OpenAI पर अपने यूजर बेस को व्यापक बनाने का दबाव बढ़ रहा है। ऐसे में सर्च इंजन आने से कंपनी के यूजर्स में बढ़ोत्तरी हो सकती है और इसका फायदा OpenAI को मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited