Pakistan 6-Day Ban on Social: पाकिस्तान ने यूट्यूब, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और टिकटॉक पर लगाया 6 दिन का बैन, जानें कारण

Pakistan 6-Day Ban on Social: अधिसूचना के अनुसार, सांप्रदायिक हिंसा से बचने के लिए गलत सूचना फैलाने पर रोक लगाई गई है। मुख्यमंत्री मरियम नवाज की कानून और व्यवस्था पर कैबिनेट समिति ने प्रांत पंजाब में 6 से 11 मुहर्रम (13-18 जुलाई) के दौरान सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - यूट्यूब, एक्स, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक, अन्य पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी।

Pakistan social media ban

Pakistan social media ban

Pakistan 6 day Ban on Social Media : पाकिस्तान सरकार 13 जुलाई से 18 जुलाई तक यूट्यूब, वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर छह दिन का बैन लगाने जा रहा है। इसके पीछे इस्लामी महीने रमजान के दौरान “हेट कंटेंट” को कंट्रोल करने का कारण बताया गया है। बता दें कि पाकिस्तान सरकार ने एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पहले ट्विटर) को चार महीने से ज्यादा समय तक ब्लॉक किया हुआ है।
पाकिस्तान ने ये बताया बैन का कारण (Why Pakistan Ban on Social Media)
गुरुवार देर रात जारी पंजाब सरकार की अधिसूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री मरियम नवाज की कानून और व्यवस्था पर कैबिनेट समिति ने 120 मिलियन से अधिक लोगों के प्रांत पंजाब में 6 से 11 मुहर्रम (13-18 जुलाई) के दौरान सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - यूट्यूब, एक्स, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक, अन्य पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है। अधिसूचना के अनुसार, सांप्रदायिक हिंसा से बचने के लिए गलत सूचना फैलाने पर रोक लगाई गई है।

चार महीने से बैन है एक्स

गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार ने इससे पहले चार महीने से ज्यादा समय तक एक्स (पूर्व में ट्विटर) को सफलतापूर्वक ब्लॉक किया था। अब मरियम नवाज की पंजाब सरकार ने शहबाज शरीफ की सरकार से छह दिन के लिए पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म को बैन करने की मांग की थी। उन्होंने सरकार से छह दिनों (13-18 जुलाई) के लिए इंटरनेट पर सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को निलंबित करने की अधिसूचना जारी करने का अनुरोध किया है। बता दें कि शहबाज शरीफ, मरियम नवाज के चाचा हैं।

सोशल मीडिया, शातिर मीडिया

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर पहले ही सोशल मीडिया को “शातिर मीडिया” घोषित कर चुके हैं और उन्होंने “डिजिटल आतंकवाद” से लड़ने की जरूरत पर जोर दिया है। पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार ने हाल ही में सोशल मीडिया पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। इससे पहले शहबाज सरकार ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा आम चुनाव के नतीजों में छेड़छाड़ के आरोपों के बीच फरवरी से एक्स (पूर्व में ट्विटर) को बंद कर दिया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited