हैलो कौन, बोलने की नहीं पड़ेगी जरूरत, स्क्रीन पर दिखेगा नाम, TRAI ने दिया ये आदेश

जब भी किसी अनजान नंबर से फोन आता है तो हमारे मन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि आखिर कौन कॉल कर रहा है। कई बार अनजान नंबरों से स्पैम कॉल आते हैं और हमें लगता है कि पता नहीं किसका कॉल है, लेकिन उठाने के बाद पता लगता है कि वह एक स्पैम कॉल था। पर अब जल्द ही यह सबकुछ बदलने वाला है और TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश भी दे दिया है।

TRAI New Guidelines

हैलो कौन, बोलने की नहीं पड़ेगी जरूरत, स्क्रीन पर दिखेगा नाम

TRAI New Guidelines: जब भी किसी अनजान नंबर से कॉल आता है तो हमारे दिमाग में ख्याल आता है कि न जाने ये किसका नंबर है। कभी कभी हम यह सोचकर स्पैम फोन उठा लेते हैं कि शायद किसी जानने वाले का होगा। दूसरी तरफ कभी-कभी हम जानने वालों का फोन भी नहीं उठाते क्योंकि हमें लगता है कि शायद अनजान नंबर से कोई स्पैम कॉल कर रहा होगा। अब जल्द ही यह सबकुछ बदलने वाला है। अब जो भी व्यक्ति आपको कॉल करेगा आप उसका नाम और संबंधित जानकारी अपने फोन की स्क्रीन पर देख पाएंगे। हाल ही में TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश भी जारी कर दिए हैं।

क्या है मामला?
दरअसल हाल ही में भारतीय टेलिकॉम नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश जारी करते हुए कहा है कि वह कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन की सुविधा की शुरुआत कर दें। यह सुविधा लागू होने के बाद अगर कोई भी व्यक्ति आपको अनजान नंबर से कॉल करता है तो आप उसका नाम अपनी फोन स्क्रीन पर देख पाएंगे। फिलहाल अपने फोन पर आने वाले अनजान नंबरों को देखने के लिए लोग थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं।

शुरू हुआ ट्रायल
टेलिकॉम कंपनियों ने देश में कॉलिंग स्क्रीन प्रेजेंटेशन की शुरुआत भी कर दी है। इस सुविधा की शुरुआत फिलहाल दिल्ली से लगे हरियाणा में की जा रही है। TRAI ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि अगर यह ट्रायल सफल रहता है तो देश भर में इस सुविधा को लागू कर दिया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited