स्मार्टफोन में मिलेगा वर्चुअल रियलिटी का मजा, क्वालकॉम लाया नया VR स्नैपड्रैगन चिपसेट

Qualcomm Snapdragon XR2: नई चिप हाई जीपीयू फ्रीक्वेंसी 15 प्रतिशत और सीपीयू फ्रीक्वेंसी 20 प्रतिशत प्रदान करती है। यह ऑन-डिवाइस एआई के साथ 12 या अधिक कॉन्करेंट कैमरों का सपोर्ट करता है। सैमसंग और गूगल स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 का उपयोग कर नए एक्सटेंडेड रियलिटी अनुभव प्रदान करेंगे।

Qualcomm Snapdragon XR2

Qualcomm Snapdragon XR2

तस्वीर साभार : IANS
Qualcomm Snapdragon XR2: अमेरिकी चिप निर्माता क्वालकॉम ने नए स्नैपड्रैगन चिपसेट सीरीज को पेश किया है, जो वर्चुअल रियलिटी क्षमताओं से लैस हैं। कंपनी ने दो नए- स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2, स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस प्रोसेसर को पेश किया है। क्वालकॉम का नया प्रोसेसर वास्तविक अनुभव के साथ मिक्स्ड रियलिटी (एमआर) और वर्चुअल रियलिटी का भी अनुभव प्रदान करेगा।

स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2, स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस

स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 प्लेटफॉर्म एक सिंगल चिप आर्किटेक्चर है जो काम और गेम के दौरान बेहतर व्यू के लिए 90 फ्रेम प्रति सेकंड पर 4.3 हजार पिक्सल कंप्यूटिंग को अनलॉक करता है। कंपनी के अनुसार, सैमसंग और गूगल स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 का उपयोग कर नए एक्सटेंडेड रियलिटी अनुभव प्रदान करेंगे।
क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के एक्सआर के उपाध्यक्ष और जनरल मैनेजर ह्यूगो स्वार्ट ने कहा, ''स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 4.3 हजार रिजॉल्यूशन को अनलॉक करता है जो रूम-स्केल स्क्रीन लाइफ-साइज ओवरले और वर्चुअल डेस्कटॉप जैसे मामलों में शानदार स्पष्ट दृश्य लाकर एक्‍सआर प्रोडक्टिविटी और एंटरटेनमेंट को अगले स्तर पर ले जाएगा।
नई चिप हाई जीपीयू फ्रीक्वेंसी 15 प्रतिशत और सीपीयू फ्रीक्वेंसी 20 प्रतिशत प्रदान करती है। यह ऑन-डिवाइस एआई के साथ 12 या अधिक कॉन्करेंट कैमरों का सपोर्ट करता है।

सैमसंग-गूगल फोन में होगा इस्तेमाल

सैमसंग के उपाध्यक्ष और टेक रणनीति टीम के प्रमुख इंकांग सोंग ने कहा, "सैमसंग की मोबाइल विशेषज्ञता और हमारी संयुक्त प्रतिबद्धता के साथ, हमारा लक्ष्य गैलेक्सी यूजर्स के लिए अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एक्सआर अनुभव बनाना है।"
गूगल ने कहा कि वे एंड्रॉयड इकोसिस्टम द्वारा स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 की क्षमताओं का लाभ उठाने और नए अनुभवों को सक्षम करने के लिए उत्साहित हैं। नया चिपसेट मेटा क्वेस्ट 3 में एक्‍सआर 2, जनरेशन 2 प्लेटफॉर्म से एक कदम आगे है, जो एप्‍पल के विजन प्रो द्वारा किए गए वादे के अनुसार हाई-रिजॉल्यूशन दृश्यों को प्रस्तुत करने में सक्षम है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited