Ranveer Allahbadia की तरह न करें गलती, अपने YouTube चैनल को हैकर से ऐसे बचाएं

Ranveer Allahbadia YouTube channels hacked: सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट हैक हुए हैं। हाल ही में OpenAI न्यूजरूम का X अकाउंट भी हैक हुआ था। लेकिन कुछ तरीकें हैं जिनकी मदद से आप अपना यूट्यूब या सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने से बचा सकते हैंं।

Ranveer Allahbadia YouTube channels hacked

Ranveer Allahbadia YouTube channels hacked

Ranveer Allahbadia YouTube channels hacked: पॉपुलर यूट्यूबर रणवीर अल्लाहबादिया एक 26 सितंबर साइबर अटैक का शिकार हुए और उसके दोनों यूट्यूब चैनल हैक हो गए थे। हैकर्स ने दोनों चैनलों के नाम भी बदल दिया था। इसके बाद यूट्यूब ने रणवीर के दोनों चैनल को रिमूव कर दिया था। हालांकि अब चैनल को रिस्टोर कर दिया गया है।

यूट्यूब चैनल और हैकिंग

सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट हैक हुए हैं। हाल ही में OpenAI न्यूजरूम का X अकाउंट भी हैक हुआ था। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप YouTube चैनल को हैकर से कैसे बचा सकते हैं।

आपके YouTube चैनल को हैकर्स से बचाने के लिए निम्नलिखित उपाय करें:

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) एनेबल करें: अपने Google अकाउंट में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन सेट करें। यह अतिरिक्त सुरक्षा लेयर प्रदान करता है।
मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें: एक मजबूत और अनोखा पासवर्ड बनाएं। इसमें बड़े और छोटे अक्षर, नंबर और स्पेशल कैरेट्कर को भी शामिल हों।
अकाउंट की सुरक्षा: अपने सभी सोशल मीडिया और ईमेल अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करें। और नियमित पासवर्ड को बदलते रहें।
संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें: किसी भी अनजान या संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें। ये लिंक आपके अकाउंट की सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं।
अपना ईमेल एड्रेस सुरक्षित रखें: सुनिश्चित करें कि आपका ईमेल अकाउंट सुरक्षित है, क्योंकि हैकर अक्सर इसी का उपयोग करते हैं।
सुरक्षा जानकारी अपडेट करें: अपने अकाउंट की सुरक्षा जानकारी, जैसे कि मोबाइल नंबर और सुरक्षा प्रश्न, समय-समय पर अपडेट करते रहें।
सुरक्षा सेटिंग्स की जांच करें: YouTube और Google की सुरक्षा सेटिंग्स की नियमित जांच करें और आवश्यकतानुसार उन्हें अपडेट करें।

सुनिश्चित करें कि आपका सिस्टम सुरक्षित है

एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ्टवेयर का उपयोग करें और नियमित रूप से स्कैन करें। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति से व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें, भले ही वह परिचित हो। अपने अकाउंट के लिए रिकवरी विकल्प, जैसे कि बैकअप ईमेल या फोन नंबर सेट करें ताकि यदि कोई समस्या होती है, तो आप उसे जल्दी ठीक कर सकें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited