ChatGPT को टक्कर देने मुकेश अंबानी लाएंगे Bharat GPT, जानें क्या है प्लानिंग

Bharat GPT: अंबानी ने आईआईटी बंबई के सालाना कार्यक्रम 'टेकफेस्ट' को संबोधित करते हुए कहा कि कंपनी के लिए विकास का परिवेश तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है और 'जियो 2.0' की संकल्पना पर पहले से काम चल रहा है।

Bharat GPT

Bharat GPT

तस्वीर साभार : PTI
Bharat GPT: ओला के बाद अब रिलायंस जियो ने भी अपना एआई टूल लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बंबई में कहा कि कंपनी आईआईटी के साथ मिलकर 'भारत-जीपीटी' कार्यक्रम पेश करने की कोशिश में लगी है। इसके अलावा रिलायंस जियो टेलीविजन के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम भी लाने के बारे में विस्तार से गौर कर रही है। टेलीविजन ऑपरेटिंग सिस्टम की दिशा में कंपनी पिछले कुछ समय से काम कर रही है।

जियो 2.0 पर काम कर रही जियो

अंबानी ने आईआईटी बंबई के सालाना कार्यक्रम 'टेकफेस्ट' को संबोधित करते हुए कहा कि कंपनी के लिए विकास का परिवेश तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है और 'जियो 2.0' की संकल्पना पर पहले से काम चल रहा है।
उन्होंने कहा, "हम आईआईटी, बंबई के साथ मिलकर भारत जीपीटी कार्यक्रम लाने की परियोजना पर काम कर रहे हैं। हालांकि अभी जेनरेटिव एआई एवं विशाल भाषाई मॉडलों के साथ शुरुआती काम ही हुआ है। अगला दशक इन एप्लिकेशन से ही परिभाषित होगा।"

एआई में बदलाव की तैयारी में जियो

रिलायंस जियो के चेयरमैन ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रोडक्ट एवं सर्विस के हरेक क्षेत्र में बदलाव लेकर आएगी। एआई को सभी क्षेत्रों में लागू करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।
इस मौके पर अंबानी ने कहा कि जियो मीडिया क्षेत्र, वाणिज्य, संचार के अलावा उपकरणों के क्षेत्र में भी नए उत्पाद एवं सेवाएं लेकर आएगी। इसमें टेलीविजन के लिए जियो का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम लाने पर भी गंभीरता से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि कंपनी 5जी निजी नेटवर्क की पेशकश को लेकर खासी उत्साहित है जिसमें किसी भी कंपनी को 5जी संसाधन मुहैया कराए जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited