Samsung ने पेश किया AI स्मार्ट फ्रिज, आपकी पसंद से बनाएगा खाना, देख सकेंगे टीवी

Samsung AI-enabled Smart Fridge: एडवांस्ड विजन एआई के साथ नया "इमेज-टू-रेसिपी" फीचर तस्वीरों से भोजन और कई खाद्य पदार्थों को पहचानेगा और उन व्यंजनों का पता लगाएगा जो उन सामग्रियों से बनाए जा सकते हैं।

Samsung AI-enabled Smart Fridge

Samsung AI enabled smart fridge

तस्वीर साभार : IANS
Samsung AI-enabled Smart Fridge: दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग ने एआई-पावर्ड स्मार्ट रेफ्रिजरेटर पेश किया है। यह AI स्मार्ट फ्रिज आपकी आहार आवश्यकताओं के आधार पर व्यंजन तैयार करेगा। सैमसंग ने कहा है कि उसका एआई-पावर्ड स्मार्ट रेफ्रिजरेटर - एआई फैमिली हब+ के साथ बेस्पोक 4-डोर फ्लेक्स रेफ्रिजरेटर है, जिसे वह अगले साल सीईएस में पेश करने की योजना बना रहा है।

AI स्मार्ट फ्रिज के फीचर

रेफ्रिजरेटर बिल्कुल नए एआई विजन इनसाइड फीचर, नए एनीप्लेस इंडक्शन कुकटॉप और सैमसंग फूड सर्विस के संवर्द्धन से लैस होगा। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के उपकरण व्यवसाय के ईवीपी और डिजिटल ग्राहक अनुभव टीम के प्रमुख मूह्युंग ली ने एक बयान में कहा, "हम इन एडवांस्ड एआई और कनेक्टिविटी फीचर्स को डिस्प्ले करते हुए गौरवान्वित और उत्साहित हैं, जो हर किसी को अपने भोजन और रसोई के अनुभव को अगले स्तर पर ले जाने में मदद करने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करते हैं।"
कंपनी के अनुसार, एडवांस्ड फूड एआई द्वारा संचालित "पर्सनलाइज" सुविधा यूजर्स को ग्लूटेन-मुक्त, पेस्केटेरियन, डेयरी-मुक्त और अन्य आहारों को समायोजित करने के लिए पहले से उपलब्ध - शाकाहारी, सम्मिश्रण - से परे उनकी आहार संबंधी आवश्यकताओं के आधार पर व्यंजनों को कस्टमाइज करने की अनुमति देगी।

इमेज-टू-रेसिपी" फीचर

इसके अलावा, एडवांस्ड विजन एआई के साथ नया "इमेज-टू-रेसिपी" फीचर तस्वीरों से भोजन और कई खाद्य पदार्थों को पहचानेगा और उन व्यंजनों का पता लगाएगा जो उन सामग्रियों से बनाए जा सकते हैं।
अंत में, टेलर्ड मील प्लान यूजर्स की स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर पर्सनलाइज भोजन बनाने के लिए उनके सैमसंग हेल्थ प्रोफाइल से जुड़कर उनकी जानकारी का विश्लेषण करेगा। एक और नई सुविधा एआई विजन इनसाइड है, जो एक स्मार्ट आंतरिक कैमरे का उपयोग करता है जो रेफ्रिजरेटर के अंदर और बाहर रखी जाने वाली वस्तुओं को पहचान सकता है।

विजन एआई टेक्नोलॉजी

यह सुविधा "विजन एआई" टेक्नोलॉजी से भी लैस है, जो लगभग 10 लाख खाद्य तस्वीरों वाले प्रशिक्षण डेटा के पूर्वनिर्धारित सेट के आधार पर 33 विभिन्न ताजा खाद्य पदार्थों की पहचान कर सकती है। फैमिली हब प्लस स्क्रीन पर उपलब्ध और संपादन योग्य भोजन सूची के साथ, यूजर्स मैन्युअल रूप से उन वस्तुओं की एक्सपायरी डेट की जानकारी भी जोड़ सकते हैं जिन पर वे नजर रखना चाहते हैं और रेफ्रिजरेटर उनके खराब होने की तारीख से पहले अपनी 32 इंच की एलसीडी स्क्रीन के माध्यम से अलर्ट भेजता है।
इसके अलावा, कंपनी ने बताया कि उसका नया एनीप्लेस इंडक्शन कुकटॉप और स्लाइड-इन रेंज प्रत्येक 7 इंच की एलसीडी स्क्रीन से सुसज्जित है, जहां यूजर्स अपने भोजन की तैयारी में सहायता के लिए फैमिली हब प्लस से चुने गए और सहेजे गए व्यंजनों को देख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited