Ai के जरिए आवाज बदलकर ठगे 50 हजार रुपये, स्कैम के नए तरीके से ऐसे रहें सावधान

Ai Scam: एआई की मदद से ठगी का नया मामला दिल्ली के यमुना विहार इलाके से सामने आया है। स्कैमर्स ने आर्टिफिशल इंटेलीजेंस के जरिये एक युवक की फेक आवाज तैयार की और उसके जरिये उसके चाचा 50 हजार रुपए वसूल लिए। जब चाचा की भतीजे से बात हुई तब जाकर ठगी का खुलासा हुआ है।

ai scam

Ai Scam

Ai Scam: डिजिटल वर्ल्ड और एआई के जमाने में ऑनलाइन स्कैम और ठगी के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। अब दिल्ली के यमुना विहार से ठगी का एक और नया मामला सामने आया है, जिसमें ठगी के लिए एआई का इस्तेमाल किया गया है। स्कैमर ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आवाज को बदला और 50 हजार रुपये की ठगी करने में कामयाब हो गया है। चलिए जानते हैं ठगी का हाईटेक तरीका और इससे बचने का तरीका भी जानेंगे।

एआई की मदद से ऐसे हुई ठगी

एआई की मदद से ठगी का नया मामला दिल्ली के यमुना विहार इलाके से सामने आया है। स्कैमर्स ने आर्टिफिशल इंटेलीजेंस के जरिये एक युवक की फेक आवाज तैयार की और उसके जरिये उसके चाचा 50 हजार रुपए वसूल लिए। जब चाचा की भतीजे से बात हुई तब जाकर ठगी का खुलासा हुआ है।
पीड़ित लक्ष्मी चंद चावला के अनुसार, कुछ दिनों पहले उनके पास एक नम्बर से व्हाट्सएप कॉल आई, जिसमें उसके 25 साल के भतीजे को अगवा करने की बात कई गई। ठगों ने कहा कि यदि वह पैसे नहीं देता है तो वह उसे नुकसान पहुचा सकते हैं। दरअसल, फोन कॉल के दौरान एक युवक लगातार रो रहा था और बचाने की गुहार लगा रहा था, जिसकी आवाज चावला को अपने भतीजे जैसी ही लग रही थी। डर के कारण चावला ने तुरंत ठगों के बताए नम्बर 50 हजार रुपये भेज दिए।
लेकिन कुछ देर बाद जब पीड़ित ने अपने भतीजे को फोन किया तब जाकर ठगी का खुलासा हुआ। भतीजे को किडनैप नहीं हुआ था बल्कि वो अपने घर पर ही था। ठगी का एहसास होने पर पीड़ित ने पुलिस को मामले की जानकारी दी।

स्कैम से ऐसे रहें सावधान

  • सबसे पहले तो आपको जान लेना चाहिए कि एआई की मदद से किसी की भी आवाज और वीडियो को फेक बनाया जा सकता है। यह इतनी असली लगती है कि तुरंत इनके बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको लेटेस्ट ठगी के तरीकों से अपडेट रहना चाहिए।
  • किसी भी अनजान फोन कॉल या मैसेज पर तुरंत भरोसा न करें। बल्कि पहले मामले की जांच करें और सही होने पर ही एक्शन लें। किसी भी इमरजेंसी जैसी स्थिति दिखाए जानें पर तुरंत पेमेंट करने से बचें।
  • अनजान कॉल और मैसेज का जवाब देने से बचें और यदि आपको लगता है कि वह फ्रॉड है तो उसकी शिकायत करके ब्लॉक कर दें।
  • फ्री गिफ्ट या पार्ट टाइम जॉब के नाम पर पैसे ट्रांसफर न करें। यह आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • किसी भी अनजान के कहने पर या किसी थर्ड पार्टी ऐप और वेबसाइट से डाउनलोड करने से बचें। यह मैलवेयर से लैस हो सकते हैं और आपका डेटा खतरे में पड़ सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited