सावधान! घास काटने वाली स्मार्ट मशीन से भी हो सकते हैं साइबर फ्रॉड शिकार, रिसर्च में दावा

Cyber Security: शोध में एक नकली स्मार्ट होम बनाया गया, जिसमें कई तरह के स्मार्ट उपकरण थे, जो इंटरनेट से जुड़े हुए थे। हैकर्स ने प्रति घंटे 14 बार डिवाइस में सेंध लगाने का प्रयास किया।

Cyber Security

Cyber Security

तस्वीर साभार : IANS
Cyber Security: गार्डन में घास काटने वाली स्मार्ट मशीन के जरिये भी आपकी साइबर सिक्योरिटी में सेंध लगा सकती है। एक रिसर्च में यह निष्कर्ष सामने आया है। वीपीएन सर्विस प्रोवाइडर जेनशील्ड के अनुसार, स्मार्ट डिवाइस को पावर देने वाले लॉनमूवर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके भी आपके डिवाइस को हैक किया जा सकता है।

हर हफ्ते होते हैं 12 हजार से ज्यादा अटैक

रिसर्चर ने कहा, ''आपके गार्डन में घास काटने वाली स्मार्ट मशीन इंटरनेट से जुड़े उपकरण, इंटरनेट ऑफ थिंग्स का एक हिस्सा बन जाते हैं। ये सुविधा प्रदान करने वाले टूल संवेदनशील टूल में घुसपैठ के रास्ते भी खोल देते हैं। एक हालिया अध्ययन में बगीचे की घास काटने वाली मशीनों सहित स्मार्ट टूल वाले घरों में साप्ताहिक रूप से लगभग 12 हजार हैकिंग प्रयासों का पता चला है।

घास काटने की मशीन से भी हो सकता है रैंसमवेयर अटैक

जेनशील्ड के टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट स्टीफन ब्लैक ने कहा, ''यह एक अजीब दुनिया है जहां लॉन में घास काटने वाला आपका डिवाइस रैंसमवेयर हमले के लिए प्रवेश बिंदु बन सकता है।'' शोध में एक नकली स्मार्ट होम बनाया गया, जिसमें कई तरह के स्मार्ट उपकरण थे, जो इंटरनेट से जुड़े हुए थे। हैकर्स ने प्रति घंटे 14 बार डिवाइस में सेंध लगाने का प्रयास किया।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स

ब्लैक ने कहा कि ये अपराधी वास्तव में आपकी घास काटने की मशीन के साथ खिलवाड़ करने में रुचि नहीं रखते हैं। वे आपके घरेलू नेटवर्क में कमजोर बिंदुओं को खोजने में बहुत रुचि रखते हैं जिनका वे फायदा उठा सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस कई कारणों से साइबर अपराधियों में लोकप्रिय हैं, जिससे वह आसानी से सेंध लगा सकते है।

ऐसे रहें सुरक्षित

आपके इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों को सुरक्षित करने के लिए रिसर्चर्स ने डिफॉल्ट सेटिंग्स बदलने, नियमित सॉफ्टवेयर अपडेट जैसे कई कदम सुझाए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited