Smartwatch: 2024 में दुनियाभर में बढ़ेगी स्मार्टवॉच की मांग, कारण जान आप भी करेंगे खरीदने की तैयारी

Smartwatch Market Grow in 2024: स्मार्टवॉच में ब्लड प्रेशर की निगरानी और स्लीप एपनिया का पता लगाने जैसी नई फिटनेस और स्वास्थ्य फीचर्स भी शामिल हैं। इस क्षेत्र में और डेवलपमेंट होने की संभावना है।

Smartwatches India

Smartwatch Market Grow in 2024

तस्वीर साभार : IANS
Smartwatch Market Grow in 2024: इस साल 8.3 करोड़ यूनिट की अनुमानित शिपमेंट के साथ स्मार्टवॉच की बिक्री में विश्‍व स्तर पर 17 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। शुरुआत में बुनियादी या किफायती स्मार्टवॉच की ओर आकर्षित हुए यूजर्स अब लेटेस्ट फीचर वाली स्मार्टवॉच की तलाश कर रहे हैं, खासकर वे जिन्होंने महामारी के दौरान डिवाइस खरीदी थी। यानी स्मार्टवॉच को स्वास्थ्य के लिए उपयोगी माना जा रहा है।

क्या कहती है रिसर्च

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के शोध एनालिस्ट जैक लीथेम ने कहा, ''विक्रेताओं का लक्ष्य आगामी हार्डवेयर सुधारों के साथ एडवांस स्मार्टवॉच को बढ़ावा देकर शिपमेंट राजस्व को बढ़ावा देना है, जिसमें महत्वपूर्ण बैटरी लाइफ और प्रीमियम डिवाइसों पर माइक्रो-एलईडी स्क्रीन की संभावित पहुंच शामिल है।''
लीथेम ने कहा, "अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) द्वारा हाल ही में लगाए गए प्रतिबंध के संबंध में पहली जनरेशन के उपकरणों से अमेरिकी मार्केट में खोए गए अधिकांश शिपमेंट के लिए जिम्मेदार होने की उम्मीद है।"

फिटनेस के लिए हैं मददगार

स्मार्टवॉच में ब्लड प्रेशर की निगरानी और स्लीप एपनिया का पता लगाने जैसी नई फिटनेस और स्वास्थ्य फीचर्स भी शामिल हैं। बता दें कि एप्पल वॉच इस मामले में काफी अच्छा काम करती हैं और इस क्षेत्र में और डेवलपमेंट होने की संभावना है।
रिसर्च मैनेजर सिंथिया चेन ने कहा कि एडवांस स्मार्टवॉच की ओर विश्‍व में बदलाव उभरते क्षेत्रों में सबसे अधिक स्पष्ट होगा। मध्य पूर्व और मध्य और पूर्वी यूरोप में 2024 में स्मार्टवॉच शिपमेंट में क्रमश 27 प्रतिशत और 22 प्रतिशत की वृद्धि देखे जाने की उम्मीद है। वहीं स्मार्ट बैंड बाजार 2024 में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अधिक महत्वपूर्ण ग्रोथ के लिए तैयार है।

भारत में 22% बढ़ेगी मांग

यह ग्रोथ मुख्य रूप से उभरते बाजारों विशेषकर भारत में बुनियादी वॉच शिपमेंट में 22 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि से प्रेरित है। रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि यह वृद्धि स्मार्टवॉच की बिक्री में 9 प्रतिशत की कमी और बेसिक बैंड शिपमेंट में 10 प्रतिशत की कमी को प्रभावी ढंग से संतुलित करती है।
लीथेम ने कहा, ''बेसिक घड़ियां 2023 में एक असाधारण ट्रेंड के रूप में उभरीं। इस साल बैंड शिपमेंट में इस श्रेणी की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।''
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited