लोगों के जीवन को AI से जोड़ने की तैयारी, 527 मिलियन डॉलर खर्च करेगा दक्षिण कोरिया

AI Integration in People's Life: दक्षिण कोरिया सरकार का लक्ष्य कानून, चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक परामर्श जैसे क्षेत्रों के लिए विशेष एआई सेवाओं को विकसित कर विभिन्न उद्योगों में एआई को तैनात करना भी है। 230.0 बिलियन वॉन को एआई एजुकेशन के लिए अलग से आवंटित किया गया है।

लोगों के जीवन को AI से जोड़ने की तैयारी, 527 मिलियन डॉलर खर्च करेगा दक्षिण कोरिया
AI Integration in People's Life: दक्षिण कोरिया लोगों के जीवन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लाने के लिए 710.2 बिलियन वॉन (527 मिलियन डॉलर) खर्च करेगा। विज्ञान मंत्रालय ने गुरुवार को ये जानकारी दी। इसके अलावा, योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 230.0 बिलियन वॉन को एआई एजुकेशन के लिए अलग से आवंटित किया गया है।

69 एआई प्लान पर करेगा काम

विज्ञान मंत्रालय के मुताबिक, एआई रणनीति के लिए गठित सरकारी पैनल ने इस मुद्दे पर अपनी पहली बैठक बुलाई, जिसमें 69 एआई प्लान को मंजूरी दी गई। लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए 18 कार्यक्रमों पर लगभग 75.5 बिलियन वॉन (लगभग 467 करोड़ रुपये) खर्च किए जाएंगे, 288.1 बिलियन वॉन (करीब 1784 करोड़ रुपये) 24 कार्यस्थल-संबंधित प्लान के लिए और 115.7 बिलियन वॉन (716 करोड़ रुपये) 14 सार्वजनिक प्रशासन के लिए आवंटित किए गए हैं।

एआई एजुकेशन पर भी होगा काम

इसके अलावा, योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 230.0 बिलियन वॉन को एआई एजुकेशन के लिए अलग से आवंटित किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि सरकार सार्वजनिक सेवाओं में एआई का लाभ उठाना चाहती है, जिसमें विकलांग व्यक्तियों के लिए सूचना और संचार सहायता का वितरण, स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का प्रावधान और दृष्टिहीन परिवारों के लिए सहायता शामिल है।

एआई सर्विस होंगी डेवलप

सरकार का लक्ष्य कानून, चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक परामर्श जैसे क्षेत्रों के लिए विशेष एआई सेवाओं को विकसित कर विभिन्न उद्योगों में एआई को तैनात करना भी है। मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में, एआई टेक्नोलॉजी आग, बाढ़ और संक्रामक रोग फैलने जैसे परिदृश्यों के लिए आपदा प्रतिक्रिया क्षमताओं को मजबूत करेंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited