SpaceX ने स्पेस में लिखी कामयाबी की नई इबारत, पृथ्वी के चक्कर काट रहे एक्टिव सैटेलाइट के दो तिहाई हिस्से पर कंट्रोल

SpaceX: नॉन-प्रॉफिटेबल सैटेलाइट ट्रैकर सेलेसट्रैक के हालिया डेटा के अनुसार, स्पेसएक्स अब पृथ्वी की निचली कक्षा में 6,370 एक्टिव स्टारलिंक उपग्रह ऑपरेट करता है। यह प्रभावशाली संख्या ग्लोबल स्तर पर सभी ऑपरेशनल उपग्रहों का लगभग 62 फीसदी है। रलिंक पहले से ही 102 देशों में चालू है और इसके तीन मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

SpaceX has reached a remarkable milestone

SpaceX has reached a remarkable milestone

साल 2019 में अपने पहले लॉन्च के बाद से, स्टारलिंक नेटवर्क तेजी से बढ़ रहा है, जिसमें प्रतिदिन औसतन तीन नए उपग्रह जुड़ रहे हैं। नॉन-प्रॉफिटेबल सैटेलाइट ट्रैकर सेलेसट्रैक के हालिया डेटा के अनुसार, स्पेसएक्स अब पृथ्वी की निचली कक्षा में 6,370 एक्टिव स्टारलिंक उपग्रह ऑपरेट करता है। यह प्रभावशाली संख्या ग्लोबल स्तर पर सभी ऑपरेशनल उपग्रहों का लगभग 62 फीसदी है, जो कि केवल तीन साल पहले की तुलना में दर्ज बढ़ोतरी है। स्टारलिंक का सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी, यूके स्थित स्टार्टअप वनवेब, लगभग दसवां हिस्सा उपग्रह ऑपरेट करता है।

42,000 उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना

स्पेसएक्स के स्टारलिंक समूह का आकार विशाल है। कंपनी की योजनाओं में दुनिया भर में हाई-स्पीड इंटरनेट और फोन कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 42,000 उपग्रहों को लॉन्च करना शामिल है। स्टारलिंक पहले से ही 102 देशों में चालू है और इसके तीन मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें से प्रत्येक 300 डॉलर ग्राउंड-आधारित डिश के माध्यम से नेटवर्क तक पहुंचता है। हालांकि इस सर्विस का और विस्तार होने वाला है, लेकिन अफगानिस्तान, चीन, ईरान, उत्तर कोरिया, रूस और सीरिया जैसे देशों में इंटरनेट प्रतिबंध या व्यापार प्रतिबंधों के कारण कुछ अपवाद हैं।
हालांकि, इन प्रतिबंधों के बावजूद, इन देशों में कुछ लोग अवैध रूप से आयातित उपकरणों के माध्यम से स्टारलिंक की सेवाओं का इस्तेमाल करने में कामयाब रहे हैं। उदाहरण के लिए, ईरान में 2022 में एक्टिविस्ट देश में दर्जनों स्टारलिंक रिसीवर की तस्करी करने में कामयाब रहे, जिससे नेटवर्क के दूरगामी प्रभाव पर प्रकाश डाला गया।

दो-तिहाई हिस्सा

एलन मस्क ने गर्व से एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया कि स्टारलिंक अब पृथ्वी के सभी एक्टिव उपग्रहों का लगभग दो-तिहाई हिस्सा है, जो नेटवर्क की विशाल पहुंच का प्रमाण है। स्पेसएक्स के नए प्रक्षेपण में 21 नए स्टारलिंक उपग्रहों को तारामंडल में जोड़ा गया, जिन्हें फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष में ले जाया गया।

आर्थिक डेटा तक पहुंच

हालांकि, स्पेसएक्स के प्रभुत्व ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के हाथों में सत्ता के कंसंट्रेशन के बारे में चिंताएं जगाई हैं। मस्क ने खुद स्वीकार किया कि उनके पास अपने उपक्रमों के माध्यम से वास्तविक समय के वैश्विक आर्थिक डेटा की विशाल मात्रा तक पहुंच है, जिसमें टेस्ला, स्टारलिंक और एक्स (पूर्व में ट्विटर) शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited