Surya Grahan 2023 Date and Time: 14 अक्टूबर को लगेगा साल का दूसरा सूर्यग्रहण, घर बैठे मोबाइल-लैपटॉप पर ऐसे देखें लाइव

Surya Grahan (Solar Eclipse) October 2023 Date and Time in India: साल 2023 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा। इससे पहले साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगा था। आइए जानते हैं भारत में आप घर बैठे मोबाइल-लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं सूर्य ग्रहण का नजारा।

Surya Grahan Solar Eclipse 2023 Live

Surya Grahan Solar Eclipse 2023 Live

Surya Grahan October 2023 Date and Time, When and Where to Watch: साल 2023 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा। इससे पहले साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगा था। शनिवार 14 अक्टूबर को रात में 8:34 से यह ग्रहण शुरू होगा, जो मध्य रात्रि 2:25 पर समाप्त होगा। यह ग्रहण कंकणाकृती सूर्य ग्रहण होगा, जो अश्विन माह की अमावस्या तिथि पर लगेगा। ज्ञान से लेकर धर्म और ज्योतिष तक सूर्य ग्रहण एक बहुत महत्वपूर्ण घटना है। धार्मिक ग्रंथों में सूर्य ग्रहण की घटना को अच्छा शगुन नहीं माना जाता है। अश्विन मास की अमावस्या तिथि को लगने वाला सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा। यह वलयाकार सूर्य ग्रहण रहेगा जो भारत में नहीं लगेगा।

How to watch Solar Eclipse: ऐसे देखें ऑनलाइन सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण देखने के लिए आप NASA के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। इसके अलावा Timeanddate.com पर जाकर सूर्य ग्रहण को लाइव देख सकते हैं। ये वेबसाइट ग्रहण देखने के लिए सबसे विश्वसनीय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग वेबसाइट और YouTube चैनल दोनों पर होगी। इसके साथ ही इसरो ISRO की आधिकारिक वेबसाइट पर भी सूर्यग्रहण देख सकते हैं।

Surya Grahan Kaise Dekhe: सूर्यग्रहण को इस प्रकार देखें

  • सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से बिल्कुल भी ना देखें।
  • सलाह दी जाती है कि सूर्यग्रहण को अपने धूप के चश्मे से भी न देंखे।
  • आपको मोबाइल फोन से भी डायरेक्ट फोटो नहीं खींचनी चाहिए।
  • सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर का यूज करें।

Solar Eclipse Facts: क्यों लगता है सूर्य ग्रहण

बता दें कि सूर्यग्रहण एक वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों प्रकार की घटना है। इसे वैज्ञानिक रूप से समझें तो जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है तो उसे सूर्यग्रहण कहते हैं। हालांकि इस समय चंद्रमा, सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता जिस वजह से ही इसे आंशिक सूर्यग्रहण भी कहा जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited